अब सखियां करेंगी यांत्रिक खेती

धनबाद महिला सखी मंडलों को अत्याधुनिक ट्रैक्टर और रोटावेटर मशीन भूमि संरक्षण विभाग की ओर से दिया जा रहा है। सरकार की कृषि यांत्रिकी योजना के तहत चार लाख रुपये के अनुदान पर यह अत्याधुनिक ट्रैक्टर और रोटावेटर उपलब्ध कराया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:35 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:35 PM (IST)
अब सखियां करेंगी यांत्रिक खेती
अब सखियां करेंगी यांत्रिक खेती

जागरण संवाददाता, धनबाद : महिला सखी मंडलों को अत्याधुनिक ट्रैक्टर और रोटावेटर मशीन भूमि संरक्षण विभाग की ओर से दिया जा रहा है। सरकार की कृषि यांत्रिकी योजना के तहत चार लाख रुपये के अनुदान पर यह अत्याधुनिक ट्रैक्टर और रोटावेटर उपलब्ध कराया गया है।

गोविदपुर प्रखंड के साधाबोद गांव स्थित मां काली और बजरंग बली सखी मंडल की महिलाओं को एक-एक ट्रैक्टर और रोटावेटर प्रदान किया गया है। जिला कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का ने बताया कि पारंपरिक तरीके से कृषि की जगह यांत्रिक खेती की तरफ राज्य बढ़ रहा है। योजना के अनुसार महिला समूह को यह यंत्र उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि कृषि कार्यों में अब तक जो महिलाएं हाथों का उपयोग करती थीं, वे इन मशीनों का उपयोग कर बेहतर तरीके से खेती कर सकें। उन्होंने बताया कि धनबाद जिले में ऐसी 10 महिला समूह को ट्रैक्टर और रोटावेटर भूमि संरक्षण विभाग देगा। फिलहाल दो सेट दिया गया है। शेष आठ सेट ट्रैक्टर-रोटावेटर का वितरण जल्द ही कर दिया जाएगा।

इस दौरान मौजूद जिला सहकारिता पदाधिकारी अफ्रेम जार्ज कुजूर ने कहा कि सहकारी समितियों के कार्यों में तेजी लाने और उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप चीजें उपलब्ध कराने का एक प्रयास सरकार ने किया है। कृषि विभाग, सहकारिता विभाग और भूमि संरक्षण विभाग की संयुक्त प्रयास से यह कार्य हो रहा है।

मां काली सखी मंडल की सुमित्रा देवी, मालती देवी, विदिया देवी और बजरंग बली सखी मंडल की कपुरा देवी, ज्योति देवी व तुलेश्वरी देवी ने ट्रैक्टर व रोटावेटर प्राप्त करने पर प्रसन्नता जाहिर की।

chat bot
आपका साथी