अब बड़े नालों और कवर्ड नालियों की भी होगी सफाई, निगम खरीदेगा मशीन

अब बड़े नालों और कवर्ड नालियों की सफाई करना आसान हो जाएगा। इसकी सफाई करने में जानमाल का भी खतरा नहीं होगा। क्योंकि अब इन नालों की सफाई मशीन करेगा। नगर निगम इसके लिए ड्रेन सक्शन मशीन खरीदने जा रहा है। इस मशीन की खरीद के लिए निगम ढाई से तीन करोड़ रुपये खर्च करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 06:10 AM (IST)
अब बड़े नालों और कवर्ड नालियों की भी होगी सफाई, निगम  खरीदेगा मशीन
अब बड़े नालों और कवर्ड नालियों की भी होगी सफाई, निगम खरीदेगा मशीन

जागरण संवाददाता, धनबाद : अब बड़े नालों और कवर्ड नालियों की सफाई करना आसान हो जाएगा। इसकी सफाई करने में जानमाल का भी खतरा नहीं होगा। क्योंकि अब इन नालों की सफाई मशीन करेगा। नगर निगम इसके लिए ड्रेन सक्शन मशीन खरीदने जा रहा है। इस मशीन की खरीद के लिए निगम ढाई से तीन करोड़ रुपये खर्च करेगा। निगम ने इसकी तैयारी भी कर ली है। जल्द ही इसे खरीदा जाएगा। दरअसल छोटे नालियों की सफाई तो मैन पावर के माध्यम से हो जाती है पर वैसे बड़े नाले और कवर्ड ड्रेनों की सफाई मैनुअली नहीं हो पाती है। मजदूर उसकी सफाई करने में खतरा महसूस करते हैं। वैसे नाले जाम हो जाते हैं और सड़कों पर उसका पानी बहने लगता है। वहीं जल जमाव की स्थिति में बीमारियों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि बड़े नालों और कवर्ड ड्रेन को साफ करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बावजूद इसके ठीक ढंग से सफाई नहीं हो पाती है। मजदूर भी इसे साफ करने में डरते हैं। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए ड्रेन सक्शन मशीन को खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि प्री-मानसून बारिश से पहले शहर के बड़े नालों व नालियों की सफाई के साथ-साथ सड़कों की सफाई करने का प्लान तैयार किया गया है। उसके पूर्व ही ड्रेन सक्शन मशीन को नगर निगम खरीद लेगा।

----------------------

सवा दो करोड़ में बनेगा विद्युत शवदाह गृह

दामोदर नदी के मोहलबनी घाट के किनारे विद्युत शवदाह गृह बनेगा। इसकी तैयारी नगर निगम निगम ने कर ली है। नगर निगम की ओर से बनाए जा रहे शवदाह गृह पर सवा दो करोड़ रुपये खर्च किया जाएाग। हालांकि वहां पहले से विद्युत शवदाह गृह बना हुआ है, जो विद्युत के अभाव में बंद पड़ा है। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि नगर निगम वहां अलग विद्युत शवदाह गृह बनाएगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी