विभागों को नोटिस, बिल नहीं तो बिजली नहीं

धनबाद : महीनों से उधार की बिजली जला रहे जिले के सभी सरकारी विभागों को निर्बाध बिजली के लिए अब अप

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 08:57 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 08:57 AM (IST)
विभागों को नोटिस, बिल नहीं तो बिजली नहीं
विभागों को नोटिस, बिल नहीं तो बिजली नहीं

धनबाद : महीनों से उधार की बिजली जला रहे जिले के सभी सरकारी विभागों को निर्बाध बिजली के लिए अब अपना बकाया राशि तत्काल जेबीवीएनएल को चुकाना होगा। इसके लिए विभाग ने मंगलवार से ही उन सभी कार्यालय को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है, जिसका भी बिल पांच हजार से अधिक बकाया है।

मालूम हो कि शहर के अधिकांश सरकारी दफ्तरों में लाखों रुपये बिजली बिल महीनों से बकाया है, पर जेबीवीएनएल उनसे बिल नहीं वसूल पा रहा है। इस बार डीवीसी ने जेबीवीएनल को काफी कुछ सीखने का मौका दिया है। जिस तरह से अपनी बकाया राशि वसूली के लिए डीवीसी बिजली कटौती कर दबाव बना रहा है, ठीक उसी तरह जेबीवीएनएल को भी कार्रवाई करनी होगी। ऐसे तो आम जनता के बिजली बिल वसूली के लिए जेबीवीएनल पूर्व से भी कटौती करते रहा है, पर सरकारी दफ्तरों के लिए वह शिथिल पड़ रहा था। बिजली विभाग ने वैसे सभी सरकारी दफ्तरों को नोटिस के जरिए बताने की कोशिश की कि अगर निर्बाध बिजली चाहिए, तो तत्काल बकाया बिजली बिल जमा कराए।

-------------

कई विभागों के पास बिल चुकाने के लिए फंड नहीं

शहर में कई सरकारी विभागों का खास्ता हाल है। कुछ सरकारी कार्यालय के पास बिजली बिल चुकाने के लिए अतिरिक्त फंड रहता है। यही वजह है कि कुछ सरकारी कार्यालय का बिजली बिल महीनों से जमा नहीं हुआ है और बिजली बिल ब्याज सहित लाखों रुपये हो गए हैं। प्रखंड स्तर के कार्यालय का भी यही हाल है। माडा की बात करें तो सबसे अधिक बिल माडा का ही बकाया है। वहां कर्मचारियों को वेतन देने के लिए भी पैसे कम पड़ जाते हैं।

------------

बिजली कटौती से पूरा शहर त्राहिमाम

धनबाद : कोयलांचल में बिजली संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार की तरह मंगलवार को भी पूरे शहर में दिन भर बिजली नहीं रही। सुबह 9 बजे गोधर वन, टू तथा गणेशपुर वन टू की लाइन तकरीबन छह घंटे के लिए मरम्मत के नाम पर बंद कर दिया। दोपहर 2:30 बजे के करीब जब बिजली लौटी तो बिजली ट्रिप का खेल शुरू हो गया। इसके बाद दोपहर 2:40 से 4:40 तक गणेशपुर वन टू फीडर को डीवीसी ने बंद कर दिया। इससे भी डीवीसी का मन नहीं भरा तो शाम 6 से रात 8 बजे तक दोबारा गोधर वन टू फीडर को लोड शेडिंग कर दिया। इससे पूर्व दोपहर व शाम पाथरडीह लाइन भी दो बार शेडिंग हुई। रात में आठ बजे के बाद जब लोगों को बिजली मिली, तो बारिश शुरू हो गई। एक बार फिर बारिश में एहतियात के तौर पर डीवीसी ने फिर सभी लाइन बंद कर दी, जिससे पूरा शहर ब्लैक आउट रहा।

chat bot
आपका साथी