डेढ़ साल से नियोजनालय से एक भी बेरोजगार को नहीं मिली नौकरी

धनबाद कोरोना संक्रमण के दौरान धनबाद में बेरोजगारों की फौज खड़ी होने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:19 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:19 AM (IST)
डेढ़ साल से नियोजनालय से एक भी बेरोजगार को नहीं मिली नौकरी
डेढ़ साल से नियोजनालय से एक भी बेरोजगार को नहीं मिली नौकरी

धनबाद : कोरोना संक्रमण के दौरान धनबाद में बेरोजगारों की फौज खड़ी होने लगी है। प्रशिक्षित बेरोजगारों को उनके काम के हिसाब से नौकरी नहीं मिल रही है। अवर प्रादेशिक नियोजनालय में निबंधित बेरोजगार हर दिन नौकरी के लिए कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। पिछले डेढ़ वर्ष से कोरोना संक्रमण के कारण एक भी रोजगार मेला धनबाद अवर प्रादेशिक नियोजनालय में नहीं लगा है। धनबाद में निबंधित है 42 हजार बेरोजगार :

धनबाद के अवर प्रादेशिक नियोजनालय में फिलहाल 42 हजार बेरोजगार निबंधित हैं। इसमें अप्रशिक्षित और प्रशिक्षित दोनों बेरोजगार हैं। इसमें आठवीं से लेकर किए हुए बेरोजगार भी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण काल में लगभग 18 हजार से ज्यादा बेरोजगारों ने निबंधन कराया है। एक अनुमान के मुताबिक धनबाद में लगभग ढाई लाख युवा बेरोजगार हैं। लेकिन नियोजनालय में अभी तक मात्र 42 हजार ने ही निबंधन कराया है। मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता को लेकर 1200 ने किया आवेदन :

बेरोजगारों को राज्य सरकार ने प्रति वर्ष पांच हजार रुपये भत्ता देने का निर्णय लिया है। इसके अब तक लगभग 1200 प्रशिक्षित बेरोजगारों ने आवेदन किया। लेकिन अभी तक एक भी युवा को बेरोजगारी भत्ता नहीं मिल पाया है। जिला प्रभारी नियोजन पदाधिकारी धनंजय कुमार कहते हैं कि बेरोजगारी भत्ता को लेकर अभी स्क्रूटनी का काम चल रहा है। यह काम पूरा होने के बाद फाइनल लिस्ट निकाली जाएगी। इसके बाद बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण किसी भी प्रकार के मेला पर पाबंदी है। रोजगार मेला नहीं लगाया जा सका है। सरकार के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।

- धनंजय कुमार, प्रभारी, जिला नियोजन पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी