अग्नि प्रभावित गांव लिलटेन अंगारपथरा के लोगों को प्यास बुझाने को भी नहीं मिलता पानी

संवाद सहयोगी कतरास गर्मी की बढ़ती तपिश के बीच कतरास कोयलांचल के विभिन्न इलाकों में पानी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:03 PM (IST)
अग्नि प्रभावित गांव लिलटेन अंगारपथरा के लोगों को प्यास बुझाने को भी नहीं मिलता पानी
अग्नि प्रभावित गांव लिलटेन अंगारपथरा के लोगों को प्यास बुझाने को भी नहीं मिलता पानी

संवाद सहयोगी, कतरास: गर्मी की बढ़ती तपिश के बीच कतरास कोयलांचल के विभिन्न इलाकों में पानी की समस्या बढ़ने लगी है। कतरास-धनबाद रेल मार्ग से सटे अग्नि प्रभावित इलाका लिलटेन अंगारपथरा में घोर जल संकट उत्पन्न हो गई है। कोरोना की दूसरी लहर में भी लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। पानी की निरंतर बढ़ रही समस्या को लेकर यहां के लोग परेशान हैं। एक ओर जहां अग्नि प्रभावित गांव लिलटेन के लोगों को पिट वाटर के साथ झमाडा का भी पानी नहीं मिल पा रहा है। यहां के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां करीब 12 वर्ष पूर्व बीसीसीएल प्रबंधन द्वारा बनवाया गया सायरा पिछले दिनों क्षतिग्रस्त हो गया है।

------------------

हमलोग अंगारपथरा शिव मंदिर, कच्छी कोठी, कतरी नदी ट्रैकर स्टैंड के समीप से पानी ढोकर लाते हैं, इसके बाद ही घर में खाना बनता है। नहाने, कपड़ा व बर्तन धोने के लिए भी पानी अंगारपथरा हॉल्ट के समीप से लाना पड़ता है।

---मधुसूदन महतो, ग्रामीण

-----------------

आखिर हम लोग जाए तो जाए कहां। गर्मी के मौसम आते ही पिट वाटर कनेक्शन कटवा दिया जाना न्याय संगत नहीं है। एक ओर जहां गर्मी के दिनों में प्रबंधन की ओर से जगह-जगह पर प्याऊ केंद्र खोला जाता है। कभी-कभी विशेष कार्यक्रम में प्रबंधन की ओर से टैंकर के माध्यम से पानी की व्यवस्था की जाती है।

अमीर मुर्मू , ग्रामीण

---------------------

दो दिन पूर्व सायरा में भी दरार आ गया है। गर्मी के दिनों में कोई नदी और तालाब भी आसपास में नहीं है कि वहां से पानी लाया जा सके। गरीबी के कारण पानी खरीद भी नहीं सकते हैं।

लक्ष्मी देवी, ग्रामीण

chat bot
आपका साथी