एना परियोजना में जल जमाव को देख भड़के डीजीएमएस के डिप्टी डायरेक्टर

धनसार कुसुंडा क्षेत्र की एना आउटसोर्सिंग परियोजना का मंगलवार को डीजीएमएस के डिप्टी डायरेक्टर प्रणव दास ने सुरक्षा के प्रति आगाह किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:11 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:11 PM (IST)
एना परियोजना में जल जमाव को देख भड़के डीजीएमएस के डिप्टी डायरेक्टर
एना परियोजना में जल जमाव को देख भड़के डीजीएमएस के डिप्टी डायरेक्टर

धनसार : कुसुंडा क्षेत्र की एना आउटसोर्सिंग परियोजना का मंगलवार को डीजीएमएस के डिप्टी डायरेक्टर साकेत भारती ने निरीक्षण किया। परियोजना पदाधिकारी प्रणव दास को सुरक्षा के प्रति आगाह किया। परियोजना के बीच में पानी के भारी जमाव को देखकर बिफर पड़े। कहा कि पानी के जमाव को देखते हुए सुरक्षा के प्रति सचेत रहने की जरूरत है अन्यथा अचानक भूमिगत पानी के प्रकोप को झेलना पड़ सकता है।

कहा कि सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वर्तमान समय में जहां ओबी से ऊंचाई बढ़ रही है, उसे निचले बेंच के लेवल तक सही करना होगा। जल जमाव की निकासी की बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया। परियोजना के नक्शा का अवलोकन करते हुए कहा कि नक्शे का मेजरमेंट एक्यूरेट होना चाहिए। इसमें बेंच व फेस की दिशा दर्शाया जाना चाहिए। उन्होंने परियोजना के एक हिस्से में जमा पानी की गहराई, खुली गैलरी की भी जानकारी ली। उत्खनन क्षेत्र में जल छिड़काव में लगे टैंकर मशीन की संख्या के संबंध में कई सवाल किए। वहीं दो नंबर कालोनी की और की आबादी की भी जानकारी ली। पीओ प्रणब दास ने कहा कि दो नंबर कालोनी में लोगों की आबादी होने के कारण फेस बढ़ाने की अनुमति नहीं ली गई है। कंबाइंड सिम में भूमिगत जल होने की संभावना है। वर्तमान में परियोजना में जमा पानी का बड़ा हिस्सा बरसात का पानी है। जमा जल निकासी में शीघ्र ही तेजी लाई जाएगी। इसके बाद साकेत भारती परियोजना व्यू प्वाइंट से उत्खनन स्थल गए। उन्होंने प्रबंधन को सुरक्षा के मापदंड के अनुसार कोयला उत्पादन करने का निर्देश दिया। मौके पर प्रबंधक ललन कुमार, सर्वेयर काजल मजुमदार, आउटसोर्सिंग के रवि अग्रवाल, अभिषेक कुमार आदि थे।

chat bot
आपका साथी