Indian Railways IRCTC: झारखंड के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, जसीडीह से पुणे के बीच चलेगी ट्रेन

जसीडीह से पुणे के बीच नई ट्रेन चलेगी ( फाइल फोटो)।

Indian Railways IRCTC जसीडीह से चलने वाली ट्रेन अपने यात्रियों को एक साथ कई तीर्थस्थलों तक ले जाएगी। विश्व विख्यात बाबा नगरी वैद्यनाथधाम से चलकर पारसनाथ गया वाराणसी ङ्क्षवध्याचल प्रयागराज मैहर उज्जैन ओंकारेश्वर त्र्यंबकेश्वर भीमाशंकर और शिरडी होकर ट्रेन चलेगी।

MritunjayThu, 04 Mar 2021 09:59 AM (IST)

धनबाद [ तापस बनर्जी ]। धनबाद से पुणे होकर कोल्हापुर जानेवाली दीक्षाभूमि एक्सप्रेस के रूट बदलने से पुणे जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। उन्हें पुणे के नजदीकी स्टेशन का विकल्प तलाशना पड़ रहा है। क्योंकि अब ट्रेन पुणे नहीं जा रही है। पर अब जल्द ही यात्रियों की मुश्किल आसान होनेवाली है। धनबाद से पुणे के लिए नई ट्रेन मिलने वाली है। रेलवे ने जसीडीह से पुणे के लिए सीधी ट्रेन को मंजूरी दे दी है। गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने जसीडीह से पुणे के लिए सीधी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया था जिसे रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिल गई है।

 

रेल मंत्री ने गोड्डा सांसद को दी जानकारी

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सांसद दुबे को नई ट्रेन चलाने की जानकारी दी है। उन्हें पत्र भेजकर बताया है कि उनके प्रस्ताव की समीक्षा के बाद जसीडीह से पुणे के लिए नई ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। सांसद ने इसे इंटरनेट मीडिया पर शेयर भी किया है। ट्रेन के पारसनाथ होकर चलने की जानकारी साझा की है। जसीडीह से पारसनाथ होकर चलने ट्रेन का फायदा धनबाद और आसपास के यात्रियों को भी मिलेगा।

दोनों ओर से ट्रेन नंबर भी जारी

रेलवे ने जसीडीह से पुणे के बीच चलने वाली ट्रेन का दोनों ओर से नंबर भी जारी कर दिया है। पुणे से 11427 पुणे-जसीडीह एक्सप्रेस और जसीडीह से 11428 जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस चलेगी। जसीडीह से यह ट्रेन वाया धनबाद होते हुए पुणे के लिए जाएगी।

एक साथ कई तीर्थस्थलों तक ले जाएगी ट्रेन

जसीडीह से चलने वाली ट्रेन अपने यात्रियों को एक साथ कई तीर्थस्थलों तक ले जाएगी। विश्व विख्यात बाबा नगरी वैद्यनाथधाम से चलकर पारसनाथ, गया, वाराणसी, विंध्याचल, प्रयागराज, मैहर, उज्जैन, ओंकारेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, भीमाशंकर और शिरडी होकर ट्रेन चलेगी। भगवान शिव के ज्यादातर प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों तक पहुंचना आसान होगा। इसके साथ ही जैन तीर्थयात्रियों के लिए पारसनाथ, बौद्ध तीर्थ यात्रियों के लिए गया और विंध्याचल और मैहर के लिए भी नई ट्रेन मिल जाएगी। इतना ही नहीं शिरडी साईं बाबा के दरबार तक पहुंचने को भी सीधी ट्रेन का विकल्प मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- Indian Railways News: रेल मंत्री ने झारखंड को बताई खुशखबरी, पहली बार गोवा के लिए चलेगी ट्रेन

रेलमंत्री का पत्र मिल गया है। उम्मीद है रेलवे इस ट्रेन को जल्द चलाएगी। इससे एक साथ देशभर  के कई तीर्थस्थलों तक पहुंचा जा सकेगा। देश के कई प्रमुख तीर्थस्थलों से बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर और देवघर से दूसरे तीर्थस्थलों तक की यात्रा सरल हो जाएगी।

-निशिकांत दुबे, सांसद गोड्डा

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.