वाराणसी से हावड़ा के बीच दाैड़ेगी Bullet Train, तेजी से हो रहा सर्वे; जानें क्या होगा रूट

Varanasi-Howrah Bullet Train वाराणसी से हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। इसके लिए नई पटरी बिछाई जाएगी। जमीन का सर्वे शुरू कर दिया गया है। बुलेट ट्रेन झारखंड के कोडरमा हजारीबाग गिरिडीह और धनबाद होकर गुजरेगी। सर्वे के बाद आगे प्रोजेक्ट पर फाइनल निर्णय लिया जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:31 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:51 PM (IST)
वाराणसी से हावड़ा के बीच दाैड़ेगी Bullet Train, तेजी से हो रहा सर्वे; जानें क्या होगा रूट
बुलेट ट्रेन के लिए वाराणसी से हावड़ा के बीच सर्वे ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता/ बगोदर। देश के कई रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। इन्हीं में एक रूट वाराणसी-हावड़ा रूट भी है। हालांकि यह अभी तय नहीं है कि यह रूट वाया पटना होगी या गया-धनबाद। इसके लिए नई पटरी बिछाई जाएगी। इसके लिए सर्वे किया जा रहा है। फिलहाल सर्वे कार्य झारखंड के बगोदर में चल रहा है। केंद्र सरकार की ओर से ग्रोवर इफ्रा प्राइवेट लिमिटेड को सर्वे की जिम्मेदारी दी गई है। एक निजी एजेंसी ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है। सर्वे रिपोर्ट तैयार होने के बाद प्रोजेक्ट पर आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

नई रेल लाइन के लिए भूखंड और प्रभावित गांवों का किया जा रहा सर्वे

सर्वे टीम में शामिल लोकेश भारद्वाज ने बताया कि केंद्र सरकार की वाराणसी से हावड़ा तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। इसको लेकर नई रेलवे लाइन के लिए सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के दौरान लोकेशन, भूखंड की उपलब्धता, प्रभावित होने वाले गांव और लाभान्वित होने वाले गांवों को चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सर्वे रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे। इस रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सर्वे टीम में कंपनी के लोकेश भारद्वाज, अजीत कुमार डागुर, धर्मेन्द्र कुमार शामिल हैं। इस टीम ने बगोदर इलाके में सर्वे कार्य पूरा कर लिया है। फिलहाल धनबाद के इलाके में सर्वे किया जा रहा है।

पारसनाथ को कनेक्ट करने की योजना

झारखंड के पारसनाथ में विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल है। यहां देश-दुनिया से जैन धर्म के लोग आते हैं। नई बुलेट ट्रेन रूट के लिए पटरी पारसनाथ के आसपास से गुजरेगी। इसे ध्यान में रखकर भी सर्वे किया जा रहा है। पारसनाथ से बुलेट ट्रेन रूट को कनेक्ट करने पर रेलवे को काफी पैसेंजर मिल सकते हैं।

वाराणसी-हावड़ा रूट

वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन रूट यूपी के मुगलसराय के आगे बिहार में सासाराम, गया होते हुए झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह और धनबाद होते हुए पश्चिम बंगाल में हावड़ा के लिए निकल जाएगी।

chat bot
आपका साथी