बीसीसीएल बेरा, कुइयां व कुसुंडा में बनाएगा ईकाे रेस्टाेरेशन पार्क Dhanbad News

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बीसीसीएल नित नए कदम उठा रही है। कंपनी ने खनन पर्यटन काे बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर अपने विभिन्न इलाकाें में तीन और ईकाे रेस्टाेरेशन पार्क बनाने का काम शुरू किया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 12:04 PM (IST)
बीसीसीएल बेरा, कुइयां व कुसुंडा में बनाएगा  ईकाे रेस्टाेरेशन पार्क Dhanbad News
पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बीसीसीएल नित नए कदम उठा रही है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बीसीसीएल नित नए कदम उठा रही है। कंपनी ने खनन पर्यटन काे बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर अपने विभिन्न इलाकाें में तीन और ईकाे रेस्टाेरेशन पार्क बनाने का काम शुरू किया है। इनमें दाे पार्क इसी वित्तीय वर्ष के अंत तक खाेलने की तैयारी है जबकि तीसरे की अभी शुरुआत ही हुई है। इससे पूर्व बीसीसीएल दाे पार्क पहले ही बना चुकी है जिन्हें काफी पसंद भी किया जा रहा है। इन दाे पार्काें में गाेकुल पार्क व कतरास क्षेत्र के पारसनाथ पार्क काे इन दिनाें जिले के बेहतरीन पिकनिक स्पॉट में शुमार किया जा रहा है।

बेरा में बनेगा गाेवर्धन पार्क

बीसीसीएल के पर्यावरण विभागाध्यक्ष कुमार रंजीव के मुताबिक बेरा काेलियरी के पास स्थित ओवरबर्डन डंप काे गाेवर्धन पार्क के नाम से विकसित किया जा रहा है। ७.६ हेक्टेयर के क्षेत्र में प्लांटेशन का काम पूरा हाे चुका है। अब यहां सड़क निर्माण, झूले, वाटर पार्क, शाैचालय आदि विकसित किया जा रहा है ताकि इसे जिले के लाेगाें के लिए बेहतरीन वीकेंड डेस्टिनेशन के ताैर पर विकसित किया जा सके।

कुइयां में बनेगा नेताजी सुभाषचंद्र बाेस पार्क

कुइयां काेलियरी के ओबी डंप पर भी एक पार्क विकसित किया जा रहा है। यह २.५ हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हाेगा। यहां भी प्लांटेशन किया जा चुका है। अब इस इलाके में सड़कें, बेंच, शेड, झूले, तालाब आदि विकसित किया जा रहा है। पार्क पहले से विकसित किया जा रहा है। पिछले सीएमडी गाेपाल सिंह की याेजनानुसार इसे नेताजी सुभाषचंद्र बाेस के नाम पर नामकरण किया जा रहा है। यहां उनकी प्रतिमा भी लगाए जाने की याेजना है। उम्मीद है कि इसी वित्तीय वर्ष में इसका लाेकार्पण कर दिया जाएगा।

कुसुंडा में काम शुरू

कुमार रंजीव के मुताबिक कुसुंडा के बीकेकेसी में भी एक ओबी डंप काे हरा-भरा किया जा रहा है। अभी प्लांटेशन का काम ही शुरू हुआ है। अगले दाे-तीन वर्षाें में प्लांटेशन का काम पूरा हाेने के बाद इसे पार्क का स्वरूप दिया जाएगा। इसके बन जाने के बाद बीसीसीएल में पांच ईकाे रेस्टाेरेशन पार्क हाे जाएंगे जाे रिकार्ड हाेगा। इससे काेलियरी क्षेत्राें में प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों को मनाेरंजन का नया जरिया मिलेगा।

chat bot
आपका साथी