BCCL: भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की माली हालत डंवाडोल, वेतन भुगतान में विलंब का बना रिकॉर्ड

बीसीसीएल के इतिहास में यह सबसे देर से होने वाला वेतन भुगतान है। जब लॉकडाउन चरम पर था तब भी महीने के 15 तारीख तक वेतन भुगतान कर दिया जाता था। यूं लॉकडाउन से पहले की बात करें तो वेतन भुगतान 10 तारीख के बाद होता रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 05:13 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 05:13 PM (IST)
BCCL: भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की माली हालत डंवाडोल, वेतन भुगतान में विलंब का बना रिकॉर्ड
कोयला कंपनी बीसीसीएल को वेतन के लिए लोन लेना पड़ रहा (प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। आखिरकार बीसीसीएल कर्मियों का वेतन महीने के अंत तक भुगतान हो ही गया। गुरुवार को भी वेतन को लेकर असमंजस की स्थिति थी। ऐसे में ट्रेड यूनियन नेताओं ने वित्त निदेशक से मुलाकात की। वित्त निदेशक समीरण दत्ता ने उन्हें आश्वस्त किया कि शाम तक मुख्यालय से लेकर कोलियरी तक के तमाम अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त वेतन भुगतान कर दिया जाएगा। और ऐसा ही हुआ। इससे कर्मचारियों में खुशी देखी गई।

बता दें कि बीसीसीएल के इतिहास में यह सबसे देर से होने वाला वेतन भुगतान है। जब लॉकडाउन चरम पर था तब भी महीने के 15 तारीख तक वेतन भुगतान कर दिया जाता था। यूं लॉकडाउन से पहले की बात करें तो वेतन भुगतान मुख्यालय में पहली तारीख को और क्षेत्रीय कार्यालयों में 10 तारीख के बाद होता रहा है। इसे सामान्य स्थिति समझा जाता रहा है। लॉकडाउन के कारण मार्केट में बीसीसीएल का पैसा फंसने से वेतन भुगतान में विलंब होने लगा। इतना ही नहीं ठेका कंपनियों के भुगतान में भी विलंब होने लगा। यह अभी तक जारी है। यही वजह है कि जब कंपनी ने आर्थिक संकट का हवाला दिया तो ट्रेड यूनियनों का कहना था कि यह तो लॉकडाउन के समय से ही जारी है। जब उस वक्त वेतन नहीं रुका तो अब क्यों। और आखिरकार प्रबंधन को बैंकों के सामने हाथ फैलाने पड़े।

मौजूदा सीएमडी गोपाल सिंह के उस फैसले को भी धक्का लगा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि कंपनी स्वयं बकाया की उगाही करे और उसी से खर्च करे। कर्ज लेकर घी पीने की आदत बदले। आखिरकार उन्हें कर लेना ही पड़ा।

chat bot
आपका साथी