NEET Result 2021: मेडिकल प्रवेश के लिए नीट यूजी परीक्षा परिणाम जारी, अभ्यर्थियों को मेल से भेजे गए नतीजे; धारकिरो के हर्षवर्धन का रैंक 162

NEET Result 2021 एनटीए ने नीट के नतीजे घोषित कर दिए हैं। 12 सितंबर को परीक्षा हुई थी। इसके बाद से अभ्यर्थियों को परिणाम का इंतजार था। बड़ी संख्या में धनबाद और बोकारो से भी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दिए थे। इनमें कई सफल हुए हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 10:11 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 07:20 AM (IST)
NEET Result 2021: मेडिकल प्रवेश के लिए नीट यूजी परीक्षा परिणाम जारी, अभ्यर्थियों को मेल से भेजे गए नतीजे; धारकिरो के हर्षवर्धन का रैंक 162
नीट में धनबाद के धारकिरो गांव के हर्षवर्धन की सफलता पर मुंह मीठा कराते स्वजन ( फोटो साैजन्य)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। NEET Result 2021 एमबीबीएस ( मेडिकल) में प्रवेश के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा ( NEET) के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। एनटीए ने अभ्यर्थियों को ई-मेल भेजकर परीक्षा परिणाम की सूचना दी है। इसके साथ ही आफिशियल वेबसाइड neet.nta.nic.in पर भी नतीजे जारी किए गए हैं। स्टूडेंट्स वेबसाइट पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। 12 सितंबर को नीट परीक्षा आयोजित की गई थी। देश के विभिन्न राज्यों के शहरों के साथ ही झारखंड में बोकारो, रांची और जमशेदपुर में सेंटर बनाए गए थे। परीक्षा में धनबाद और बोकारो के कई स्टूडेंट्स सफल हुए हैं।

ई-मेल देख चाैंक गए अभ्यर्थी

परीक्षा एजेंसी एनटीए ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET UG) के नतीजे व्यक्तिगत रूप से छात्रों को भेजकर चौंका दिया है। एनटीए ने रिजल्ट का घोषणा करने की बजाए हफ्तों से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के ई-मेल पर डायरेक्ट दिया है। एनटीए छात्रों के स्कोरकार्ड और रैंक लिस्ट भी व्यक्तिग रूप से भेजी है। इस परीक्षा में हैदराबाद के मृणाल कुटेरी ने टाप किया है।

यूजी मेडिकल और डेंटल में मिलेगा प्रवेश

NEET 2021 परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर 2021 को किया गया था। नीट के आंसर की 15 अक्टूबर को जारी किए जा चुके हैं। नीट परीक्षा में भाग लेने वाले लाखों अभ्यर्थी काफी समय रिजल्ट जारी किए जाने के इंतजार में थे। इससे पहले कोरोना के कारण कई बार परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। नीट 2021 में करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। नीट 2021 के लिए देश भर में 3800 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस परीक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक छात्र हुए शामिल थे। नीट या राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा देश की इकलौती प्रवेश परीक्षा है जिसके जरिए अंडरग्रेजुएट मेडिकल व डेंटल कोर्सों में प्रवेश मिलता है।

NEET 2021 के टापर

रैंक 1: मृणाल कुटेरी, हैदराबाद, तेलंगाना

रैंक 2: तन्मय गुप्ता, दिल्ली

रैंक 3: कार्तिका जी नायर, महाराष्टरा

रैंक 4: अमन कुमार त्रिपाठी, यूपी

रैंक 5: जशन छावड़ा, कर्नाटक

रैंक 6: दीपक साहू, यूपी

रैंक 7: शुभम अग्रवाल, यूपी

रैंक 8: निखार बंसल, दिल्ली

रैंक 9 : सुवश अरोड़ा, हरियाणा

रैंक 10: मेघन एचके, कर्नाटक

धनबाद के हर्षवर्धन का रैंक 162

धनबाद के धारकिरो ग्राम निवासी समर कुमार तिवारी के पुत्र हर्ष वर्धन ने नीट (मेडिकल) की परीक्षा में 162 (AIR) रैंक लाकर अपने गांव, जिले और संपूर्ण समाज का नाम रौशन किया है। हर्ष वर्धन ने IIT advance में भी 1223 रैकं लाया है। हर्ष वर्धन के पिता समर दिल्ली में रहते हैं।

धनबाद के स्टूडेंट्स का अच्छा प्रदर्शन

धनबाद से बड़ी संख्या में छात्र सफल हुए हैं। देररात तक मिली जानकारी के अनुसार अनीता स्वर्णकार, मो रिजवान, अंसारी, आकांक्षा और श्रुति ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए धनबाद का नाम रोशन किया है। मेडिकल की तैयारी कराने वाले संस्थान गोल के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। केंद्र निदेशक संजय आनंद ने बताया कि सभी सफल छात्र उनके संस्थान से हैं। 2021 में 2020 की तुलना में रसायन के प्रश्न सामान्य से थोड़े ऊपर स्तर एवं फिजिक्स के प्रश्न काफी समय लेने वाले थे, इसके बावजूद छात्रों ने बढ़िया किया। कोरोना के विपरीत हालत और नीट के नए पैटर्न में भी छात्रों ने काफी बेहतर करने का प्रयास किया। संजय आनंद ने सभी सफल छात्रों को बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी