NEET Exam 2021: परीक्षा की तिथि घोषित, झारखंड के बोकारो, रांची और जमशेदपुर में सेंटर; 11 भाषाओं में ऑफलाइन होगा पेपर

NEET Exam 2021 एनटीए की ओर से नीट से संबंधित विस्तृत जानकारी एनटीएनीट डॉट एनआइसी डॉट इन और एनटीए डॉट एसी डॉट इन पर जल्द ही दी जाएगी। एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 17 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 12:52 PM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 01:22 PM (IST)
NEET Exam 2021: परीक्षा की तिथि घोषित, झारखंड के बोकारो, रांची और जमशेदपुर में सेंटर; 11 भाषाओं में ऑफलाइन होगा पेपर
नीट परीक्षा परिणाम के आधार पर मेडिकल कॉलेजों में नामांकन होगा ( प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की घोषणा कर दी है। एक अगस्त को झारखंड समेत देशभर में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। हिंदी, अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में ऑफलाइन यानी पेन और पेपर आधारित परीक्षा होगी। देशभर के मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस की 15 फीसदी सीटों पर सेंट्रल कॉमन मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होता है। इसके अलावा बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस कोर्स में भी दाखिला मिलेगा। जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जिपमर) में भी इसी स्कोर के जरिए एडमिशन होगा। कई केंद्रीय और राज्य स्तरीय संस्थान अपने यहां संचालित बीएससी नर्सिंग और बीएससी लाइफ साइंस में एडमिशन के लिए नीट के स्कोर का इस्तेमाल करते हैं। 

NEET (UG) - 2021 pic.twitter.com/vetC5ozo6n

— National Testing Agency (@DG_NTA) March 12, 2021

झारखंड में मेडिकल की 780 सीटें

एनटीए की ओर से नीट से संबंधित विस्तृत जानकारी एनटीएनीट डॉट एनआइसी डॉट इन और एनटीए डॉट एसी डॉट इन पर जल्द ही दी जाएगी। एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 17 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट है। एक निजी मेडिकल कॉलेज को मिलाकर झारखंड के सात मेडिकल कॉलेजों में 780 सीट पर नीट स्कोर के आधार पर एडमिशन होना है। इसमें छह कॉलेज झारखंड सरकार चलाती है और एक प्राइवेट कॉलेज है। राज्य सरकार एमजीएम जमशेदपुर, एएनएमएमसीएच धनबाद, रिम्स रांची, दुमका मेडिकल कॉलेज, पलामू मेडिकल कॉलेज और हजारीबाग मेडिकल कॉलेज हजारीबाग संचालित कर रही है। इसमें भी दुमका, पलामू और हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में पिछले वर्ष से ही एडमिशन पर रोक लगी हुई है। मान्यता को लेकर  एमसीआइ ने एडमिशन पर रोक लगा रखी है।

झारखंड के 330 सीटों पर होगा नामांकन

इस तरह सिर्फ तीन मेडिकल कॉलेज में ही 330 सीटों पर एडमिशन होना है। शेष तीनों मेडिकल कॉलेजों में नामांकन को लेकर संशय है। निजी मेडिकल कॉलेज में मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज बारीडीह जमशेदपुर शामिल है। मेडिकल के विषय विशेषज्ञ संजय आनंद ने बताया कि पिछले वर्ष कोविड-19 की वजह से तीन बार नीट परीक्षा टली थी। पहले तीन मई, फिर 27 जुलाई, जिसके बाद जाकर 13 सितंबर को परीक्षा हुई।  इस बार छात्रों को चार महीने का समय तैयारी के लिए मिलेगा। 

राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें

एसएनएमएमसीएच धनबाद : 50 एमजीएम जमशेदपुर : 50 रिम्स रांची : 180 मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज बारीडीह जमशेदपुर : 150

 तीन मेडिकल कॉलेज में पिछले वर्ष से बंद है एडमिशन दुमका मेडिकल कॉलेज दुमका : 100 पलामू मेडिकल कॉलेज पलामू : 100 हजारीबाग मेडिकल कॉलेज : 100

 राज्य में तीन केंद्रों पर होगी परीक्षा रांची जमशेदपुर बोकारो पड़ोसी राज्य में आसनसोल और दुर्गापुर में भी है परीक्षा केंद्र

chat bot
आपका साथी