NEET 2021: मेडिकल में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म, 12 सितंबर को झारखंड के तीन शहरों में होगी परीक्षा, आज शाम से करें आवेदन

NEET 2021 पिछले वर्ष भी सितंबर माह में नीट का आयोजन हुआ था। उस समय तिथि 12 की जगह 13 सितंबर था। धनबाद से लगभग 600 छात्र शामिल हुए थे। इस बार लगभग 550 छात्र नीट में शामिल होंगे।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 06:58 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 10:28 AM (IST)
NEET 2021: मेडिकल में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म, 12 सितंबर को झारखंड के तीन शहरों में होगी परीक्षा, आज शाम से करें आवेदन
नीट परीक्षा की तारीखों के इंतजार में बैठे स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। जेईई मेन की परीक्षा तिथि घोषित होने के बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की तिथि भी जारी हो जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर बताया कि 12 सितंबर को नीट का आयोजन होगा। मंगलवार शाम पांच बजे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की वेबसाइट पर परीक्षा कार्यक्रम देखा जा सकेगा। इससे पहले यह परीक्षा एक अगस्त को होनी थी। परीक्षा में जेईई मेन की ही तरह कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखा जाएगा। सभी छात्रों को सेंटर पर ही फेस मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा प्रवेश एवं निकास के लिए टाइम स्लाट निर्धारित होगा। कांटेक्टलेस रजिस्ट्रेशन, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

पिछले वर्ष से एक दिन पहले परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट nta.ac.in या फिर ntaneet.nic.in पर आवेदन फार्म का लिंक जारी कर दिया गया है। छात्र दोनों में से किसी भी वेबसाइट पर शाम पांच बजे जाकर फार्म को भर सकेंगे। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। यहां बता दें कि झारखंड में नीट का आयोजन बोकाराे, रांची और जमशेदपुर में होता है। पिछले वर्ष भी सितंबर माह में नीट का आयोजन हुआ था। उस समय तिथि 12 की जगह 13 सितंबर था। धनबाद से लगभग 600 छात्र शामिल हुए थे। इस बार लगभग 550 छात्र नीट में शामिल होंगे। पिछले वर्ष यानी 2020 में राज्य में नीट के लिए 36 परीक्षा केंद्र बनाए थे। इसमें 21117 छात्र शामिल हुए थे। इस बार भी इतने ही परीक्षा केंद्र रहने की संभावना है।

परीक्षा से एक घंटे पहले पहुंचना होगा

परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। परीक्षा केंद्र में छात्रों को एक घंटे पहले पहुंचना होगा। एक बजे से प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा। नीट के दौरान परीक्षार्थी को कलाई घड़ी, बटुआ, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, गहने जैसी चीजें पहनकर आना मना होगा। परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेशपत्र और आइडी कार्ड के अलावा किसी भी प्रकार का कोई अन्य कागजात अथवा स्टेशनरी आइटम नहीं ले जाने दिया जाएगा। परीक्षा हाल में एक दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी। एक सभागार में 20 से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठेंगे।

chat bot
आपका साथी