कालीमाटी धौड़ा का दो घर राजपुरा कोलियरी खदान में समाया

संवाद सहयोगी गलफरबाड़ी लगातार हो रही बारिश से बुधवार को राजपुरा न्यू खदान के पास बस

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:44 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:44 PM (IST)
कालीमाटी धौड़ा का दो घर राजपुरा कोलियरी खदान में समाया
कालीमाटी धौड़ा का दो घर राजपुरा कोलियरी खदान में समाया

संवाद सहयोगी, गलफरबाड़ी : लगातार हो रही बारिश से बुधवार को राजपुरा न्यू खदान के पास बसे कालीमाटी धौड़ा निवासी पवन रजवार व विकास रजवार का घर राजपुरा कोलियरी खदान में जा समाया। वहीं तीन घरों में दरार पड़ गई। गनीमत रही कि उस समय दोनों घर में कोई नहीं था। इस कारण बड़ा हादसा होने से बच गया। घटना के बाद कालीमाटी धौड़ा के लोगों ने जमकर बवाल किया। मौके पर पहुंचे राजपुरा कोलियरी के प्रबंधक रामबाबू सिंह और ईसीएल मुगमा एरिया के सुरक्षा पदाधिकारियों को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। मजबूरन प्रबंधक व सुरक्षा पदाधिकारियों को वापस लौटना पड़ा।

ईसीएल मुगमा एरिया की राजपुरा कोलियरी स्थित न्यू खदान के पास बसे कालीमाटी धौड़ा के नीचे कोयला उत्पादन किया जा रहा है। कई दिनों से लगातार बारिश होने से बुधवार को 11 बजे पवन रजवार व विकास रजवार का घर देखते ही देखते 50 फीट नीचे खदान में चला गया। घर के साथ पलंग, टीवी, पंखा, गोदरेज समेत अन्य सामान भी खदान में समा गया। वहीं सुबोध रजवार के घर के चारों तरफ बड़ी बड़ी दरार पड़ गई। आनन-फानन में कालीमाटी धौड़ा के अन्य लोग अपने घरों से जान बचाकर बाहर खुले में आ गए। जब इसकी सूचना राजपुरा कोलियरी प्रबंधक रामबाबू सिंह को मिली तो वह सुरक्षा पदाधिकारियों के साथ पहुंचे। दोनो को पहुंचते ही कालीमाटी धौड़ा के लोगों ने जमकर नारे बाजी की। नारेबाजी करने के बाद दोनों को खूब फजीहत की गई जिससे वे लोग वापस लौट गए। कालीमाटी धौड़ावासियों का कहना है कि ईसीएल मुगमा एरिया के प्रबंधक सात साल से प्रभात स्टेडियम के समीप पुनर्वास के लिए कह रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया गया है। चदरा का छोटा सा पांच कमरा बनाया गया है और उसी में जाने के लिए कह रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में लोग छोटे से घरों में कैसे रहेंगे। जब तक का पुनर्वास नहीं किया जाएगा तब तक यहां से हिलनेवाले नहीं हैं।

--------------

प्रभात स्टेडियम के समीप एक वर्ष पहले मकान दिया गया : प्रबंधक

राजपुरा कोलियरी के प्रबंधक रामबाबू सिंह ने कहा कि कालीमाटी धौड़ा के सभी लोगों को प्रभात स्टेडियम के समीप लगभग एक वर्ष पहले मकान दिया गया है। बोले थे कि यदि घर छोटा लगता है तब उस घर में सामान रख आगे खाली पड़ी जमीन पर घर बना लें। तत्काल प्रभावित लोगों को राजपुरा कोलियरी कार्यालय के समीप एक घर खाली है, उसी में रहने के लिए बोला गया है। मौसम ठीक होते ही सभी लोगों को कहीं शिफ्ट करा दिया जाएगा।

-----------

गलफरबाड़ी मोड़ खटाल समीप धंसा पुराना कुआं

गलफरबाड़ी: बारिश की वजह से एग्यारकुंड दक्षिण पंचायत के गलफरबाड़ी मोड़ स्थित खटाल के समीप पुराना कुआं के किनारे का हिस्सा पूरी तरह धंस गया। गनीमत थी कि बारिश होने के कारण वहां कोई व्यक्ति नहीं था, नहीं तो बड़ा हादसा भी हो सकता था।

chat bot
आपका साथी