CRPF: सुकमा में नक्सलियों से लड़ धनबाद लाैटे जवान की माैत, दो साल पहले हुई थी शादी

CRPF धनबाद के निरसा निवासी सीआरपीएफ जवान संतोष शर्मा की माैत हो गई। वह नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के सुकमा में तैनात था। वहां से प्रधानखांता सीआरपीएफ कैंप में पोस्टिंग लेकर लाैटा था। निरसा स्थित घर पर अचानक तबीयत खराब हो गई। इलाज के दाैरान माैत हो गई।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 01:42 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 03:17 PM (IST)
CRPF: सुकमा में नक्सलियों से लड़ धनबाद लाैटे जवान की माैत, दो साल पहले हुई थी शादी
सीआरपीएफ जवान संतोष शर्मा ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, निरसा। संतोष शर्मा की तीन साल पहले सीआरपीएफ में बहाली हुई। उसकी पोस्टिंग देश के घनघोर नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुई। सुकमा में तैनाती के दाैरान कई बार उसका नक्सलियों का आमना-सामना हुआ। उसका बाल भी बांका नहीं हुआ। हालांकि सुकमा में पोस्टिंग को लेकर स्वजन चिंतित रहते थे। सुकमा में ड्यूटी के बाद उसकी पोस्टिंग गृह जिले में धनबाद के प्रधानखांता स्थित सीआरपीएफ कैंप में हुई। उसे 7 दिसंबर को योगदान देना था। लेकिन इससे दो दिन पूर्व ही रविवार सुबह माैत हो गई। स्वजनों का रो-रोकहर बुरा हाल है। 

पश्चिम बंगाल में इलाज के दाैरान नहो गई माैत

निरसा थाना क्षेत्र के बेलचढ़ी निवासी 25 वर्षीय सीआरपीएफ का जवान संतोष शर्मा के मृत्यु पश्चिम बंगाल के निजी अस्पताल में इलाज के दौरान रविवार की अहले सुबह हो गई। रविवार की सुबह शव घर पहुंचते हीं मृतक के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। मामले की जानकारी पाकर प्रधानखंटा स्थित सीआरपीएफ के 154 बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट संजय चौहान के नेतृत्व में सीआरपीएफ के जवान मृतक के घर पहुंच मामले की जानकारी ली तथा मृतक के अंतिम क्रिया कर्म के लिए तत्काल ₹50000 दिया। मृतक की पत्नी 4 माह की गर्भवती सीमा कुमारी बार-बार मूर्छित हो रही है। आस पड़ोस वाले उसे संभालने में लगे हुए हैं।

दो दिन पूर्व तबीयत हुई थी खराब

सीआरपीएफ के जवान संतोष शर्मा छत्तीसगढ़ के सुकमा में पोस्टेड था। उसकी पोस्टिंग प्रधानखंटा सीआरपीएफ के 154 बटालियन में हुआ था। 28 तारीख को वह सुकमा से निकला था तथा 29 नवंबर को हुआ अपने घर निरसा पहुंचा था। 7 दिसंबर को उसे प्रधानखंटा में योगदान देना था। 2 दिन पूर्व उसकी तबीयत खराब हुई तो स्थानीय चिकित्सकों से दिखाया स्थिति बिगड़ने पर शनिवार की रात्रि उसे मिशन अस्पताल दुर्गापुर में भर्ती कराया गया जहां सुबह लगभग 3:00 बजे उसकी मृत्यु हो गई। सीआरपीएफ सूत्रों के अनुसार मृतक के अन्य पावना के लिए 9 दिन बाद सीआरपीएफ की टीम पुनः आएगी तथा जो भी उसका पावना होगा वह उसके बैंक खाते में ट्रांसफर करने का काम किया जाएगा।

मृतक तीन भाइयों में सबसे बड़ा था

मृतक संतोष शर्मा तीन भाइयों एवं एक बहन में सबसे बड़ा था। उसके पिताजी रामजी शर्मा गैराज चलाकर अपने सभी बच्चों को पढ़ाया लिखाया। लगभग 3 वर्ष पूर्व संतोष शर्मा सीआरपीएफ में बहाल हुआ। 2 वर्ष पूर्व उसकी शादी सीमा कुमारी से हुई। सीमा कुमारी 4 माह की गर्भवती है। उसकी मां ममता देवी, बहन रानी कुमारी, मझला भाई विपिन कुमार शर्मा एवं छोटा भाई राजन शर्मा का रो रो कर बुरा हाल है। घटना की सूचना पाकर शासनबेड़िया पंचायत के मुखिया कविता माझी पहुंची तथा मृतक के 100 जनों को ढाढस बंधाया।

पिता का चेहरा भी नहीं देख पाएगा गर्भ में पल रहा बच्चा

मृतक संतोष शर्मा की पत्नी सीमा कुमारी 4 माह की गर्भवती है। सीमा कुमारी के गर्भ में पल रहा बच्चा अपने पिता का चेहरा तक नहीं देख पाएगा। सीमा कुमारी के क्रंदन से आस पड़ोस के लोगों के भी आंखों के आंसू नहीं रुक रहे। सभी लोगों की जुबान पर एक ही बात है कि संतोष भला चंगा आया था उसे बाहर से कोई बीमारी भी नहीं दिखाई दे रही थी। अचानक पेट दर्द हुआ और उसकी मौत हो गई। भगवान ऐसे दिन किसी को ना दिखाएं।

chat bot
आपका साथी