डीसी की कुर्सी से हटने के बाद भी उमाशंकर सिंह की धनबाद पर नजर, 30 तक Oxygen Plant चालू करने का दिया निर्देश

उमाशंकर सिंह एक पखवारा पहले धनबाद के उपायुक्त थे। अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन झारखंड के अभियान निदेशक हैं। वह कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुटे हैं। इस दाैरान धनबाद सदर अस्पताल में 30 जुलाई तक ऑक्सीजन प्लांट चालू करने का निर्देश दिया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 09:53 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 07:20 PM (IST)
डीसी की कुर्सी से हटने के बाद भी उमाशंकर सिंह की धनबाद पर नजर, 30 तक Oxygen Plant चालू करने का दिया निर्देश
धनबाद सदर अस्पताल में लाया गया ऑक्सीजन प्लांट और अभियान निदेशक उमाशंकर सिंह ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन झारखंड के अभियान निदेशक उमाशंकर सिंह ने 30 जुलाई तक का समय दिया है। उन्होंने सिविल सर्जन डॉक्टर गोपाल दास को 30 जुलाई से पहले ऑक्सीजन प्लांट पूर्णत स्थापित करने को कहा है। इधर अभियान निदेशक के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है और तेजी से बचे हुए काम को पूर्ण किया जा रहा है। सदर अस्पताल के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट अपने जगह पर लगा दिए गए हैं। ऑक्सीजन पाइप लाइन का काम भी पूरा हो गया है। ऑक्सीजन प्लांट से पॉइंट को जोड़ा जा रहा है, ताकि सीधे वार्ड तक ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध तरीके से हो पाए। इसके लिए विशेषज्ञ और कर्मचारियों की टीम काम कर रही है।

30 जुलाई से पहले पूरा हो जाएगा काम

राजकुमार सिंह ने बताया कि अस्पताल में काम 30 जुलाई से पहले कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि विभाग कोशिश कर रहा है कि 25 जुलाई तक कि काम को पूरा कर लिया जाए। इसके बाद इसका ट्रायल शुरू किया जाएगा। सदर अस्पताल में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड कंपनी की ओर से पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा रहा है। कंपनी ने सीएसआर मदद से इसे जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को दिया है। दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी की वजह से अस्पताल में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

तीसरी लहर को देखते हुए तेज हुईं तैयारियां

तीसरी लहर को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां तेज की जा रही हैं। अस्पताल में एक और ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं तो दूसरी ओर एनआईसीयू वार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके लिए डॉक्टरों की बहाली भी पूरी हो गई है। जल्द ही डॉक्टरों को भी नियुक्ति पत्र दिया जा जाएगा है। वहीं कर्मचारियों की बहाली की प्रक्रिया चल रही है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो इसके लिए भी जल्द विज्ञापन निकलने वाला है।

chat bot
आपका साथी