शादी में करना था नागिन डांस, सीबीएसई ने बजाया बैंड, रेलवे की आमदनी पर भी लग सकता है ब्रेक

गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ सैर-सपाटा करना हो या किसी रिश्‍तेदार के घर शादी समारोह में जाना है। ऐसी किसी भी प्‍लानिंग से पहले सीबीएसई की परीक्षा की तारीख जरूर देख लें। सीबीएसई ने चार मई से 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का एलान कर दिया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Feb 2021 01:55 PM (IST) Updated:Fri, 05 Feb 2021 01:55 PM (IST)
शादी में करना था नागिन डांस, सीबीएसई ने बजाया बैंड, रेलवे की आमदनी पर भी लग सकता है ब्रेक
फैमिली के साथ सैर-सपाटा करना हो या किसी रिश्‍तेदार के घर शादी समारोह में जाना है। (जागरण)

धनबाद, जेएनएन : गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ सैर-सपाटा करना हो या किसी रिश्‍तेदार के घर शादी समारोह में जाना है। ऐसी किसी भी प्‍लानिंग से पहले सीबीएसई की परीक्षा की तारीख जरूर देख लें। जी हां, शादी में नागिन डांस करने की प्‍लानिंग करना अब बेकार हो जाएगा क्‍योंकि सीबीएसई ने चार मई से 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का एलान कर दिया है।

मई से शुरू होनेवाली 10 जून तक चलेंगी। मई और जून गर्मी की छुट्टियों का मौसम रहता है। इस दौरान लाखाें की संख्‍या में लोग परिवार के साथ हिल स्‍टेशन या किसी समुद्र तट पर छुट्टिठयां मनाने जाते हैं। पिछली बार कोरोना की वजह से सारी प्‍लानिंग ध्‍वस्‍त हो गई थी।

इस बार परीक्षा ने तैयारी पर ब्रेक लगा दिया है। इतना ही नहीं पिछले साल कोविड काल के कारण अप्रैल, मई  और जून में शादियां भी कम हुई थीं। इस बार अधिक शादियां भी तय हैं। पर शादियों के सीजन में परीक्षा की तारीख का एलान हो गया है जिससे शादी वाले घरों में मायूसी छा गई है।

लोगों का कहना है कि अगर परीक्षा ऑनलाइन होती तो ज्‍यादा परेशानी नहीं होती, मगर इस बार की परीक्षाएं ऑफलाइन हाेंगी। दूसरी ओर, यात्री आय से होनेवाली आमदनी में गिरावट से करार रही रेलवे को पूरा भरोसा था कि इस बार गर्मी की छुट्टी और शादियों के सीजन में कमाई बढ़ेगी। यात्री ट्रेनें खचाखच भर कर चलेंगी जिससे खाली खजाने को भरने में मदद मिल जाएगी। रेलवे की उम्‍मीदें भी पटरी पर आने से पहले ही बेपटरी हो गई हैं। 

 कब-कब हैं विवाह के शुभ मुहूर्त 

अप्रैल - 22, 24, 26, 29, 28, 29 और 30 

मई  - 1, 2, 7, 8, 9, 13, 14, 21, 22, 24, 26, 28, 29 और 30 मई 

जून - 3, 4, 5, 16, 19, 20, 22, 23 और  24

chat bot
आपका साथी