नगर निगम चुनाव को लेकर इवीएम की जांच आज से

भले की धनबाद नगर निगम सहित सूबे के अन्य नगर निकायों के लिए अंतिम और औपचारिक घोषणा होना अभी बाकी है। लेकिन प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम जोरों पर है। इसको लेकर धनबाद समाहरणालय में साेमवार से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की जांच शुरू होनेवाली है।

Atul SinghMon, 26 Jul 2021 12:00 PM (IST)
साेमवार से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की जांच शुरू होनेवाली है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: भले की धनबाद नगर निगम सहित सूबे के अन्य नगर निकायों के लिए अंतिम और औपचारिक घोषणा होना अभी बाकी है। लेकिन प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम जोरों पर है। इसको लेकर धनबाद समाहरणालय में साेमवार से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की जांच शुरू होनेवाली है।

इसकी जानकारी देते हुए निगम की उप निर्वाचन पदाधिकारी सह कार्यपालक दंडाधिकारी दीपमाला ने बताया कि मशीनों की जांच को लेकर भारत इलेक्ट्रिक्लस लिमिटेड के अभियंताओं की एक टीम धनबाद पहुंच चुकी है। इन्हीं की देख रेख में इन मशीनों की जांच की जाएगी। इस दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की भी उपस्थित रहेगी। किसी भी तरह की कठिनाई या कोई और तकनीकी खराबी सामने आने पर इसे तत्काल दूर किया जाएगा। यही नहीं यदि इसके उपयोग को लेकर राजनैतिक दलों को प्रतिनिधियों को कोई शक या सुबहा हाेने पर वे बेहिचक उससे जुड़ी जानकारी इन अभियंतओं से ले सकते हैं। उनके सभी सवालों का निराकरण आन दी स्पाट किया जाएगा।

दीपमाला ने आगे बताया कि चुनाव को लेकर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। वहीं आरओ, एआरओ सहित सभी मतदान केंद्रों के साथ मतगणना केंद्र की सूची को अंतिम रूप देकर राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जा चुका है। आयोग की मुहर लगते ही तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

गौरतलब है कि धनबाद नगर निगम के क्षेत्राधिकार में कुल 55 वार्ड हैं। जिसमें लगभग 1500000 से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने वार्डों के लिए प्रतिनिधि तो चुनेंगे ही, साथ ही शहर के प्रथम व्यक्ति यानि मेयर और उप मेयर का भी सीधे चुनाव करेंगे।

हालांकि इस दौरान चुनाव दलीय आधार पर होंगे या गैरदलीय, इसको लेकर उहापाेह की स्थिति बनी हुई है। जिसके कारण सभी राजनैतिक दलों में अपने उम्मीदवारों के चयन को लेकर असमंजस का आलम है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.