नगर निगम ने शुरू की तालाबों की सफाई, निकाली मूर्तियां व पूजन सामग्री

नवमी और विजयादशमी खत्म होते ही नगर निगम ने तालाबों से मूर्तियां निकालने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। शनिवार को निगम क्षेत्र के सबसे बड़े तालाब विकासनगर और मनईटांड़ छठ तालाब से साफ सफाई अभियान की शुरुआत हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:00 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:00 PM (IST)
नगर निगम ने शुरू की तालाबों की सफाई, निकाली मूर्तियां व पूजन सामग्री
नगर निगम ने शुरू की तालाबों की सफाई, निकाली मूर्तियां व पूजन सामग्री

धनबाद : नवमी और विजयादशमी खत्म होते ही नगर निगम ने तालाबों से मूर्तियां निकालने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। शनिवार को निगम क्षेत्र के सबसे बड़े तालाब विकासनगर और मनईटांड़ छठ तालाब से साफ सफाई अभियान की शुरुआत हुई। स्वच्छता निरीक्षक चंदन भारती के नेतृत्व में दोनों छठ तालाबों में दो दर्जन से अधिक सफाई कर्मी सफाई कार्य में जुट गए हैं। तालाब के अंदर से मूर्तियां निकालने का काम शुरू हो चुका है। इसके अलावा तालाबों में फेंकी गई पूजन सामग्री भी साफ की गई।

स्वच्छता निरीक्षक चंदन भारती ने बताया कि शहर के लगभग सभी तालाबों, जहां भी मूर्ति विसर्जन की जाती है वहां सफाई कर दी गई। इनमें विकासनगर छठ तालाब, मनईटांड़, पंपू तालाब लोको टैंक, रानीबांध, झरिया राजा तालाब हीरक रोड राजा तालाब समेत लगभग सभी तालाबों से मूर्तियों के अवशेष एवं पूजन सामग्री निकाली गई। छठ पूजा में अभी समय है, इसलिए दिवाली के बाद एक बार फिर से सफाई अभियान चलाया जाएगा। दिवाली बाद छठ पूजा के लिए तालाबों की होगी सफाई :

नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि अभी नवरात्र के मूर्ति विसर्जन को लेकर तालाब साफ किए जा रहे हैं। दीवाली बाद एक बार फिर से बड़े स्तर पर तालाबों की सफाई की जाएगी। दीवाली में पूजन के बाद काफी सामग्री तालाबों में फेंकी जाती है। तालाबों में सामग्री डालने पर रोक लगी हुई है, फिर भी तलाब गंदे हो ही जाते हैं। ऐसे में छठ पूजा को देखते हुए दिवाली से लेकर छठ तक लगातार पांचों अंचल धनबाद, झरिया, सिदरी, कतरास और छाताटांड़ में लगभग 700 सफाई कर्मी लगाकर तालाबों की सफाई की जाएगी। इस दौरान लोगों को जागरूक किया जाएगा कि तालाबों में गंदगी न करें।

chat bot
आपका साथी