CBSE Exam Pattern: 11वीं के पहले सेमेस्टर में वस्तुनिष्ठ की जगह पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न, 90 मिनट की होगी पहले टर्म की परीक्षा

सीबीएसई इस बार छात्रों की प्रतिभा के आधार पर प्रोफाइल भी तैयार करेगा। इसके लिए स्कूलों को बोर्ड ने निर्देश भी जारी कर दिया है। स्कूल साल भर किए गए सभी मूल्यांकन के लिए छात्रों का प्रोफाइल तैयार करेंगे।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 07:58 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 08:40 AM (IST)
CBSE Exam Pattern: 11वीं के पहले सेमेस्टर में वस्तुनिष्ठ की जगह पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न, 90 मिनट की होगी पहले टर्म की परीक्षा
नए पैर्टन पर होगी सीबीएसई परीक्षा ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार दो टर्म में परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इसकी सूचना पहले ही जारी की चुकी है। अब सीबीएसई ने नए शैक्षणिक कैलेंडर में किए गए बदलावों की जानकारी दी है। इस शैक्षणिक सत्र में सीबीएसई दो बार परीक्षाएं करवाने जा रहा है। सबसे अहम बदलाव यह है कि वार्षिक कैलेंडर को दो सेमेस्टर में बांट दिया है। सीबीएसई के अनुसार प्रथम सेमेस्टर एवं द्वितीय सेमेस्टर के प्रारूप में परीक्षाएं लेने का विचार है।

दूसरे टर्म में सभी तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे

सीबीएसई 11वीं प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ न होकर बहुविकल्पीय प्रश्नों वाले होंगे। दूसरे टर्म में सभी तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों टर्म की परीक्षा के आधार पर अंक पत्र तैयार होगा। नौवीं और दसवीं के लिए आंतरिक मूल्यांकन में तीन पीरियोडिक टेक्स्ट, पोर्टफोलियो और प्रैक्टिकल वर्क शामिल किए जाएंगे। इसी तरह 11वीं और 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन में यूनिट टेस्ट, प्रैक्टिकल टेस्ट और प्रोजेक्ट भी शामिल होंगे। पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च अप्रैल 2022 में होगी। प्रत्येक टर्म में 50-50 फीसद सिलेबस शामिल किया जाएगा। पहले टर्म की परीक्षा 90 मिनट और दूसरे टर्म की परीक्षा दो घंटे की होगी। काेरोना की स्थिति को देखते हुए दूसरे टर्म की परीक्षा 90 मिनट की हो सकती है।

मूल्यांकन के आधार पर तैयार होगा छात्रों का प्रोफाइल

सीबीएसई इस बार छात्रों की प्रतिभा के आधार पर प्रोफाइल भी तैयार करेगा। इसके लिए स्कूलों को बोर्ड ने निर्देश भी जारी कर दिया है। स्कूल साल भर किए गए सभी मूल्यांकन के लिए छात्रों का प्रोफाइल तैयार करेंगे। इसका डिजिटल फार्मेट भी बनेगा और सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड होगा। इसी आधार पर छात्रों का आकलन होगा।

सीबीएसई ने नए पैटर्न में काफी बदलाव किया है। शिक्षकों को बदले हुए पैटर्न की जानकारी दी जा रही है। शिक्षक अपने विषय के अनुसार खुद को अपडेट कर लें। यह समय की मांग है। सीबीएसई ने भी समय-समय पर अपने सिलेबस में नए प्रावधान किए हैं। ऐसी स्थिति में शिक्षक भी इन सभी बदलावों के बारे में छात्रों को समझाएं। आने वाले समय और परीक्षा के लिए शुद्ध रूप से तैयार करें।

- एनएन श्रीवास्तव, प्राचार्य डीएवी पब्लिक स्कूल कोयला नगर

chat bot
आपका साथी