IIT ISM Dhanbad में एमटेक दाखिले की प्रक्रिया शुरू; 680 सीटों पर होगा दाखिला

आइआइटी आइएसएम में दो वर्षीय एमटेक 2021 तथा पीएचडी 2021-22 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एमटेक में छात्र छात्राओं को 26 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं पीएचडी के लिए पांच मई तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:03 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:03 AM (IST)
IIT ISM Dhanbad में एमटेक दाखिले की प्रक्रिया शुरू;  680 सीटों पर होगा दाखिला
वहीं पीएचडी के लिए पांच मई तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : आइआइटी आइएसएम में दो वर्षीय एमटेक 2021 तथा पीएचडी 2021-22 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एमटेक में छात्र छात्राओं को 26 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं पीएचडी के लिए पांच मई तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई है।

कोविड को देखते हुए दाखिले की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। वहीं शॉटलिस्टिंग के बाद मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। जहां तक छात्रों के फिजिकल वेरिफिकेशन की बात है तो यह कोरोना की स्थिति सामान्य रही तो उन्हें कैंपस बुलाया जाएगा यदि नहीं तो फिर ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत दाखिला लिया जाएगा।

फिजिकल वेरिफिकेशन संस्थान आने पर ही होगा। एमटेक में 680 सीटों पर दाखिला होना है। इनमें अनारक्षित के लिए 275, एससी में 102, एसटी में 51, ओबीसी 184, ईडब्ल्यूएस में 68 सीटें शामिल हैं। 20 एमटेक प्रोग्राम में चयनित छात्र-छात्राओं का नामांकन लिया जाएगा। कॉमन ऑफर एक्सेपटेंस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

12 मई से सीओएपी काउंसिल शिडूयूल के लिए मेन राउंड शुरू करेगा। 14 अगस्त से छात्रों के फिजिकल वेरिफिकेशन होना है। वहीं पीएचडी में शार्टलिस्टिंग के बाद 17 मई को अभ्यर्थियाें का साक्षात्कार लिया जाएगा। उसके बाद फाइनल राउंड का मेरिट लिस्ट 15 जुलाई को जारी किया जाएगा। फिजिकल नामांकन की तिथि 12 अगस्त रखी गई है जो कोविड के स्थिति पर निर्भर करेगा।

दाखिले के लिए जरूरी बातें

- एमटेक छात्रों को आइआइटी आइएसएम पोटर्ल के अलावा गेट उम्मीदवारों को भी अपना रजिस्ट्रेशन सीओएपी 2021 पोर्टल के माध्यम से कराना होगा। छात्र इसमें 10 फरफेंस चुन सकते हैं।

- बीटेक छात्रों को एमटेक में दाखिले के लिए आठ सीजीपीए या उससे अधिक होना अनिवार्य है।

- पीएचडी छात्रों का इंजीनियरिंग, साइंस हिम्यूनिटी एंड सोशल साइंस तथा मैनेजमेंट विषय में होगा दाखिला

chat bot
आपका साथी