सांसद ने मांगा 10 ट्रेनों का ठहराव, रेलवे ने कहा- हर दिन प्रति ट्रेन से इस स्टेशन की आमदनी सिर्फ इतने रुपये

हावड़ा से नई दिल्ली के साथ-साथ दक्षिण बंगाल झारखंड की राजधानी रांची और ओडिशा रेल रूट को जोड़ने वाले गोमो रेलवे स्टेशन पर 10 लंबी दूरी की ट्रेनों के ठहराव की उम्मीद जगी थी। गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने ट्रेनों के ठहराव का प्रस्ताव भी रेलवे को दिया।

Atul SinghPublish:Tue, 04 Jan 2022 05:44 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jan 2022 05:44 PM (IST)
सांसद ने मांगा 10 ट्रेनों का ठहराव, रेलवे ने कहा- हर दिन प्रति ट्रेन से इस स्टेशन की आमदनी सिर्फ इतने रुपये
सांसद ने मांगा 10 ट्रेनों का ठहराव, रेलवे ने कहा- हर दिन प्रति ट्रेन से इस स्टेशन की आमदनी सिर्फ इतने रुपये

जागरण संवाददाता, धनबाद : हावड़ा से नई दिल्ली के साथ-साथ दक्षिण बंगाल, झारखंड की राजधानी रांची और ओडिशा रेल रूट को जोड़ने वाले गोमो रेलवे स्टेशन पर 10 लंबी दूरी की ट्रेनों के ठहराव की उम्मीद जगी थी। गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने ट्रेनों के ठहराव का प्रस्ताव भी रेलवे को दिया। पर रेलवे के जवाब ने उम्मीदों पर पानी उढ़ेल दिया। हालांकि रेलवे ने सांसद के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड भेजने की बात कही है। पर स्थानीय स्तर पर मिले जवाब ने पहले ही साफ कर दिया है कि रेलवे बोर्ड से भी ग्रीन सिग्नल मिलना मुश्किल होगा।

गिरिडीह सांसद ने यात्रियों की सुविधा के लिए गोमो में 10 ट्रेनों के ठहराव का प्रस्ताव दिया था। इसके जवाब में रेलवे ने बताया कि किसी भी स्टेशन पर ट्रेन के ठहराव से संबंधित निर्णय वाणिज्यिक औचित्य के मद्देनजर लिया जाता है। गोमो स्टेशन पर प्रत्येक दिन प्रति ट्रेन से होनेवाली आमदनी सिर्फ 1753 रुपये ही है। प्रति ट्रेन होनेवाली आमदनी मापदंड को पूरा नहीं करता है। कम आमदनी की वजह से ठहराव में तकनीकी बाधा है। साथ ही यह भरोसा भी दिया कि सांसद के प्रस्ताव को आवश्यक प्रक्रियाओं के पालन के साथ रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा।

गोमो में इन ट्रेनों के ठहराव का दिया प्रस्ताव

- 12987 सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस

- 12988 अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस

- 12381 हावड़ा -नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस

- 12382 नई दिल्ली- हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस

- 12307 हावड़ा - जोधपुर एक्सप्रेस

- 12308 जोधपुर - हावड़ा एक्सप्रेस

- 11046 धनबाद-कोल्हापुर दीक्षाभूमि एक्सप्रेस

- 11045 कोल्हापुर-धनबाद दीक्षाभूमि एक्सप्रेस

- 12357 कोलकाता-अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस

- 12358 अमृतसर- कोलकाता दुर्गियाना एक्सप्रेस

पांच जनवरी को प्रभावित रहेगी मधुपुर-गिरिडीह मेमू

मधुपुर-गिरिडीह रेल मार्ग पर जगदीशपुर से महेशमुंडा के बीच अंडरपास निर्माण के लिए पांच जनवरी को ट्रैफिक ब्लाक लिया जाएगा। सुबह 9:55 से शाम 5:55 तक आठ घंटे के ब्लाक की वजह से पांच को चलने वाली मधुपुर-गिरिडीह मेमू प्रभावित रहेगी। रेलवे ने इस ट्रेन को डेढ़ घंटे लेट चलाने की घोषणा की है।