Dhanbad Weather Updates: फिर होनेवाली है झमाझम बारिश, 28 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होगा लो प्रेशर

रविवार को दिन भर धूप छांव की आवाजाही हुई पर बारिश नहीं हुई। सोमवार को भी रविवार की तरह सुबह से ही धूप छांव बने रहने के आसार हैं। बारिश की संभावना कम है। बारिश हुई भी तो हल्की फुल्की फुहारें ही बरसने के आसार हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:58 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:58 AM (IST)
Dhanbad Weather Updates: फिर होनेवाली है झमाझम बारिश, 28 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होगा लो प्रेशर
रविवार को दिन भर धूप छांव की आवाजाही हुई पर बारिश नहीं हुई। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: रविवार को दिन भर धूप छांव की आवाजाही हुई पर बारिश नहीं हुई। सोमवार को भी रविवार की तरह सुबह से ही धूप छांव बने रहने के आसार हैं। बारिश की संभावना कम है। बारिश हुई भी तो हल्की फुल्की फुहारें ही बरसने के आसार हैं।

इसके बाद 28 जुलाई से एक बार फिर झमाझम बारिश की संभावना बढ़ गई है। मौसम विभाग ने इसके संकेत दे दिए हैं। मौसम विभाग से जारी सूचना के मुताबिक 28 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर के जन्म लेने की संभावना बन रही है। लो प्रेशर का प्रभाव धनबाद और आसपास भी दिख सकता है।

लो प्रेशर के प्रभाव से तेज हवा के साथ जोरदार बारिश की संभावना है। लो प्रेशर की बारिश के साथ ही तापमान में भी गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है। धनबाद का अधिकतम तापमान 34 डिग्री पर है जिसके सोमवार को भी 34 पर ही रहने की संभावना है। इसके बाद मंगलवार से धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आने के आसार हैं।

तीन-चार दिनों में तापमान 29 से 30 डिग्री के बीच पहुंच सकता है। तापमान में गिरावट से गर्मी से भी राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि जुलाई में बारिश के मामले में धनबाद लगातार पिछड़ता जा रहा है। सामान्य बारिश और वास्तविक बारिश में अब सिर्फ 24 फीसद का ही अंतर शेष बचा है। एक जून से अब तक धनबाद में सामान्य बारिश 467.5 मिली मीटर होनी चाहिए जो 577.8 मिली मीटर है। 24 फीसद का अंतर भी पिछले महीने जून में हुई अधिक बारिश की वजह से है। जुलाई में बारिश का ग्राफ काफी नीचे चला गया है। धनबाद के साथ-साथ धनबाद से सटे पड़ोसी जिलों में भी जुलाई में बारिश का आंकड़ा सामान्य से नीचे ही है। पूरे राज्य में ही जुलाई में बारिश का आंकड़ा नीचे खिसक गया है। 28 जुलाई से लो प्रेशर के सक्रिय होने से अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

29 जुलाई तक का संभावित तापमान

सोमवार अधिकतम 34 न्यूनतम 26

मंगलवार अधिकतमव 32 न्यूनतम 25

बुधवार अधिकतम 31 न्यूनतम 24

गुरुवार अधिकतम 29 न्यूनतम 24

chat bot
आपका साथी