Dhanbad Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में फिर बना साइक्लोनिक सरकुलेशन, जानें अब कैसा रहेगा माैसम का मिजाज

23 सितंबर तक राज्य के कई हिस्से में साइक्लोनिक सरकुलेशन का प्रभाव रहेगा। धनबाद होकर बादलों की आवाजाही होने से यहां भी बारिश हो सकती है। हालांकि तेज बारिश की संभावना नहीं है। 23 सितंबर के बाद बारिश में थोड़ी कमी आ सकती है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:57 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:12 AM (IST)
Dhanbad Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में फिर बना साइक्लोनिक सरकुलेशन, जानें अब कैसा रहेगा माैसम का मिजाज
बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन के कारण फिर सक्रिय हुआ मानसून ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर से साइक्लोनिक सरकुलेशन बन गया है। यह पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय हिस्से में सक्रिय है। अभी पिछले सप्ताह ही बने साइक्लोनिक सरकुलेशन का प्रभाव झारखंड में देखने को मिला था। अब नए सिरे बनने का असर भी दिख रहा है। झारखंड के कई हिस्से में मानसून सक्रिय है। IMD Ranchi ने 23 जुलाई तक झारखंड में कहीं तेज कहीं हल्की बारिश की संभावना जताई है। धनबाद भी इससे अछूता नहीं रहेगा। थम-थमकर बारिश होगी।

भारी बारिश के संकेत

मौसम विभाग की मानें तो 23 सितंबर तक राज्य के अलग-अलग हिस्से में थम थम कर बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं। कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी होने की संभावना है। मानसूनी बादलों की श्रृंखला राजस्थान से बंगाल की खाड़ी की ओर जा रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सरकुलेशन पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय हिस्से में सक्रिय है। इस वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लगातार बारिश हो रही है। पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की वजह से कई इलाके में जल प्रलय जैसी स्थिति हो गई है।

धनबाद होकर गुजर रहे बादल

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि 23 सितंबर तक राज्य के कई हिस्से में साइक्लोनिक सरकुलेशन का प्रभाव रहेगा। धनबाद होकर बादलों की आवाजाही होने से यहां भी बारिश हो सकती है। हालांकि तेज बारिश की संभावना नहीं है। 23 सितंबर के बाद बारिश में थोड़ी कमी आ सकती है। धनबाद के साथ-साथ बोकारो , गिरिडीह, जामताड़ा समेत संथाल परगना के सभी जिले साइक्लोनिक सरकुलेशन के प्रभाव में हैं। इन जिलों में भी 23 सितंबर तक बारिश होने की संभावना है

सोमवार को बारिश नहीं होने से तापमान में वृद्धि

कई दिनों से थम-थम कर बरस रही रिमझिम फुहारों की वजह से धनबाद के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट आ गई थी। अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री तक पहुंच गया था। सोमवार को दिनभर धूप छांव का आना-जाना लगा रहा। आसमान में कभी धूप खिली तो कभी काले बादल छाए रहे। हालांकि बारिश नहीं हुई। बारिश नहीं होने से तापमान में 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो गई है। तापमान 30-31 से उछलकर 36 डिग्री पर पहुंच गया है। अगले कई दिनों तक तापमान 35 से 36 डिग्री के बीच ही बने रहने की संभावना जताई गई है। इस बीच अगर बारिश हो गई तो इसमें फिर गिरावट हो सकती है।

chat bot
आपका साथी