सदर अस्पताल पहुंचा मोबाइल वाहन प्रयोगशाला, एक दिन में मिलेगी आरटी पीसीआर की रिपोर्ट

जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग के प्रभारी डा. राजकुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल प्रयोगशाला वाहन से एक दिन में 4000 लोगों की आरटी पीसीआर जांच की जा सकती है। फिलहाल त्योहार के सीजन आ गए हैं। लगातर इस वाहन से लोगों की जांच की जाएगी।

By Edited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:09 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:47 AM (IST)
सदर अस्पताल पहुंचा मोबाइल वाहन प्रयोगशाला, एक दिन में  मिलेगी आरटी पीसीआर की रिपोर्ट
मोबाइल कोरोना जांच प्रयोगशाला ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। त्योहारी सीजन में कोरोना संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग जांच और तेज करने जा रहा है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) और झारखंड सरकार की ओर से धनबाद को मोबाइल प्रयोगशाला वाहन मुहैया कराई गई है। पहले यह मोबाइल वैन कला भवन के पास लगाया गया था। अब एक को सदर अस्पताल में स्थापित किया जा रहा है। आज से मोबाइल लोगों की जांच भी शुरू कर दी जाएगी।

एक दिन में 4000 लोगों की जांच करने की क्षमता

जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग के प्रभारी डा. राजकुमार ¨सह ने जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल प्रयोगशाला वाहन से एक दिन में 4000 लोगों की आरटी पीसीआर जांच की जा सकती है। फिलहाल त्योहार के सीजन आ गए हैं। लगातर इस वाहन से लोगों की जांच की जाएगी। इस बात से मात्र 24 घंटे के अंदर ही रिपोर्ट समर्पित कर दी जाएगी। इससे जांच कराने वाले लोगों काफी सहूलियत मिलेगी।

अभी दो दिनों तक करना होता है इंतजार

डा. राजकुमार ने बताया कि अभी आरटी पीसीआर जांच के लिए लोगों को कम से कम दो से तीन दिन का इंतजार करना पड़ रहा है। मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग में आरटी पीसीआर की जांच होती है। लेकिन अब आरटी पीसीआर की जांच इस वाहन से होने से इसमें काफी तेजी आएगी। विशेष परिस्थिति में भी इस वाहन को कहीं भी ले जाकर लोगों की जांच की जा सकती है। इस वाहन में 20 लैब टेक्नीशियन सहित अन्य कर्मी काम कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी