Dhanbad: सदर अस्पताल पहुंचा मोबाइल वाहन प्रयोगशाला एक ही दिन में अब मिलेगी आरटी पीसीआर की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमण को थामने के लिए झारखंड सरकार ने धनबाद के सदर अस्पताल में मोबाइल वाहन प्रयोगशाला स्थापित करवाया है अब इसके माध्यम से लोगों को एक ही दिन में आरटी पीसीआर की रिपोर्ट मिल जाएगी सरकार कोरोनावायरस ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:56 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:56 AM (IST)
Dhanbad: सदर अस्पताल पहुंचा मोबाइल वाहन प्रयोगशाला एक ही दिन में अब मिलेगी आरटी पीसीआर की रिपोर्ट
धनबाद के सदर अस्पताल में मोबाइल वाहन प्रयोगशाला में स्थापित किया गया है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: त्योहारी सीजन में कोरोना संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग जांच और तेज करने जा रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और झारखंड सरकार की ओर से धनबाद को मोबाइल प्रयोगशाला वाहन मुहैया कराया गया है। पहले यह  मोबाइल वैन कला भवन के पास लगाया गया था। अब 1 को सदर अस्पताल में स्थापित किया जा रहा है। आज से मोबाइल लोगों की जांच भी शुरू कर दी जाएगी।

1 दिन में 4000 लोगों की जांच करने की क्षमता

जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने बताया कि मोबाइल प्रयोगशाला वाहन से 1 दिन में 4000 लोगों की आरटी पीसीआर  जांच की जा सकती है। अब तो हर के सीजन आ गए हैं। दुर्गा पूजा कब हैै छठ पूजा लगातााार इस वाहन से लोगों की जांच की जाएगी। इस बात सेे मात्र 24 घंटे के अंदर ही रिपोर्ट समर्पित कर दी जाएगी। इसे जांच करानेेे वाले लोगों काफी सहूलियत मिलेगी। 

अभी 3 दिनों तक करना होता है इंतजार

राजकुमार ने बताया कि अभी आरटी पीसीआर जांच के लिए लोगों को कम से कम 3 दिनों का इंतजार करना पड़ रहा है। मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी पीसीआर की जांच होती है। लेकिन अब आरटी पीसीआर की जांच इस वाहन से होने से इसमें काफी तेजी आएगी। परिस्थिति में इस वाहन को कहीं भी ले जाकर जांच किया जा सकता है इस वाहन में 20 लैब टेक्नीशियन सहित अन्य कर्मी काम कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी