Godda-Ranchi Express को सांसद निशिकांत ने दिखाई हरी झंडी, बोले-कांग्रेस विधायक इरफान को इलाज की जरूरत

Godda Ranchi Express गोड्डा-रांची एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो गया है। गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने बुधवार को हरी झंडी दिखाकर गोड्डा से रांची के लिए ट्रेन को रवाना किया। इसके बाद झारखंड की राजधानी रांची और गोड्डा के बीच रेल नेटवर्क जुड़ गया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:52 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 04:02 PM (IST)
Godda-Ranchi Express को सांसद निशिकांत ने दिखाई हरी झंडी, बोले-कांग्रेस विधायक इरफान को इलाज की जरूरत
गोड्डा-रांची एक्सप्रेस शुभारंभ समारोह को संबोधित करते सांसद निशिकांत दुबे ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, गोड्डा/धनबाद। गोड्डावासियों को बुधवार को एक और ट्रेन की सौगात मिल गई । बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बदले सांसद - विधायक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर सांंसद डा. निशिकांत दुबे व विधायक अमित कुमार मंडल के साथ रेल अधिकारी गोड्डा स्टेशन पर मौजूद थे। नई ट्रेन परिचालन को लेकर रेल प्रशासन ने यहां व्यापक तैयारी की थी। स्टेशन पर एलसीडी के जरिये कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया जा रहा था। उद्घाटन समारोह में सांसद दुबे ने रेल विकास को लेकर विपक्षी नेताओं पर हमला बोला। कहा कि गोड्डा में विकास में भी राजनीति हावी है। कुछ लोग कह रहे हैं कि रेल नहीं चलने देंगे। ऐसे लोगों को इलाज की जरूरत है।

An Initiative by Railways towards All-Round-Progress of Jharkhand :

Godda -Ranchi Express (via-Bhagalpur) flagged off at Godda station today. This train provides direct train connectivity between Godda District and Ranchi, the Capital of Jharkhand. pic.twitter.com/ha5Uwu7Kbp

— Eastern Railway (@EasternRailway) September 29, 2021

गोड्डा का विकास करने से भाजपा को कोई नहीं रोक सकता

जामताड़ा के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने कहा था कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस को चलने नहीं देंगे। इसका जवाब देते हुए सांसद ने कहा कि गोड्डा में भाजपा को विकास करने से कोई नहीं रोक सकता। पीएम मोदी के जन्मदिन पर संताल परगना में रेल मंत्रालय ने पांच ट्रेनों की सौगात दी। सांसद ने रेलवे के जीएम से गोड्डा स्टेशन में स्केलेटर लगाने की मांग की। कहा कि स्टेशन काफी ऊंचाई पर है। दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को परेशानी होती है। इसलिए यहां स्केलेटर जरूरी है। सांसद ने यह भी कहा कि रेलवे की कुल आमदनी का 40 फीसद झारखंड से आता है। इसलिए झारखंड पर अधिक ध्यान देना होगा। रेल परिवहन के मामले में झारखंड सबसे पिछड़ा हुआ है। कहा कि गोड्डा से पाकुड़ और महागामा लाइन को भी आने वाले दिनों में पूर्ण कराना है।

Godda - Ranchi Express ( Via-Bhagalpur) flagged off at Godda station today (29.9.2021). pic.twitter.com/iv8mfbgoCi

— Eastern Railway (@EasternRailway) September 29, 2021

गोड्डा विधायक ने खुद को निशिकांत दुबे का बताया हनुमान

वही विधायक अमित मंडल ने नई ट्रेन चलाने पर पीएम मोदी और रेल मंत्री को बधाई दी। कहा कि सांसद अगर राम हैं तो हम हनुमान बन कर जनता की सेवा में लगे रहेंगे। इधर स्टेशन में विधि व्यवस्था को लेकर स्थानीय पुलिस के साथ ही आरपीएफ जवानों की तैनाती की गई थी। आरपीएफ जवानों ने पूरे स्टेशन को पुलिस छावनी में तब्दील कर रखा था। बुधवार की सुबह से रेलवे के आलाधिकारी भी यहां कैंप कर रहे थे। गोड्डा में एक्सप्रेस ट्रेन के रखरखाव की सुविधा नहीं रहने के कारण फिलहाल भागलपुर से ही रांची एक्सप्रेस को तैयार कर गोड्डा से चलाया जा रहा है। यहां पर वाशिंग पिट, जलापूर्ति सहित अन्य सुविधाओं में अभी समय लगेंगे लेकिन रेल प्रशासन इस दिशा में गंभीर है। इधर रांची के लिए सीधी ट्रेन के परिचालन होने से लोगों में उत्साह दिखा। काफी संख्या में स्थानीय लोग स्टेशन परिसर पहुंचे थे।

Running of Ranchi-Godda-Ranchi

(tri-weekly) Special train pic.twitter.com/wGUXDnVOqk— Eastern Railway (@EasternRailway) September 28, 2021

ट्रेन के रूट में हो सकता बदलाव

मालदा डिवीजन के अधिकारियों ने माना है तो फिलहाल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसके रूट में बदलाव होंगे। इस पर मंथन चल रहा है। रेलवे के मुताबिक सप्ताह में इस ट्रेन को तीन दिन चलाना है। अगले साल तक गोड्डा-हंसडीहा-सरैयाहाट-देवघर रेलखंड शुरू होने पर गोड्डा मेन लाइन से जुड़ जाएगा। इसके बाद कई ट्रेन के रूट बदलेंगे व नई ट्रेन चलेगी। उद्धाटन के दिन रांची ट्रेन एक बजकर पंद्रह मिनट पर खुलेगी लेकिन सामान्य दिनों में इसका समय दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर रांची के लिए प्रस्थान करना होगा। उक्त ट्रेन फिलहाल गोड्डा- हंसडीहा-भागलपुर- क्यूल-धनबाद होते हुए रांची जायेगी। इसके साथ ही गोड्डा के लोगों भागलपर जमालपुर से लेकर क्यूल तक के लिए भी ट्रेन मिलेगी। यही नहीं गोड्डा से हावड़ा ट्रेन को लेकर भी सांसद डा.निशिकांत दुबे ने कहा कि इस दिशा में कार्रवाई चल रही है। इस बाबत मालदा डिवीजन से सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने कहा कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर रांची के लिए गोड्डा से उद्धाटन के दिन रवाना होगी। इसके बाद अन्य दिन बुधवार,शुक्रवार व रविवार को यह 12:40 बजे गोड्डा से खुलेगी। इसके साथ ही ट्रेन परिचालन को लेकर रूट से संबंधित जो भी यात्री के सुझाव आयेंगे उन्हें वरीय अधिकारी तक पहुंचाया जायेगा। जनता को बेहतर सुविधा देने को रेलवे प्रतिबद्ध है।

नहीं लगेगा स्पेशल किराया

रेलवे ने गोड्डा से रांची के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करने के साथ ही यात्रियों की जेब का भी ख्याल रखा है। इस ट्रेन में सफर के लिए त्यौहार स्पेशल ट्रेन जैसा अतिरिक्त किराया नहीं चुकाना होगा। पहले की तरह सामान्य किराया चुका कर ही यात्री सफर कर सकेंगे। सेकंड सीटिंग से फर्स्ट एसी तक सफर की अनुमति मिलेगी। भीड़ बढ़ने पर यात्री ट्रेन में तत्काल कोटे से भी टिकट बुक करा सकेंगे। 

556 दिनों बाद पटरी पर लौटी, मिल गया एक्सटेंशन

पिछले साल कोरोना काल की वजह से रांची भागलपुर एक्सप्रेस को 22 मार्च 2020 से ही बंद कर दिया गया था। बाद में परिस्थिति सामान्य होने के बाद ज्यादातर ट्रेन पटरी पर लौट गई। रांची भागलपुर एक्सप्रेस को रोक कर रखा गया। इस बीच रेलवे ने इस ट्रेन को रांची से गोड्डा के बीच चलाने की मंजूरी दे दी। अब पूरे 556 दिनों के बाद ट्रेन फिर से पटरी पर लौट रही है। 

बिहार जाने के लिए मिल गई एक और ट्रेन

रांची-गोड्डा एक्सप्रेस के चलने से न सिर्फ संताल तक पहुंचने के लिए सीधी रेल सेवा शुरू हो गई बल्कि झारखंड से बिहार के लिए भी एक और नई ट्रेन मिल गई। अभी रांची से भागलपुर के बीच बंगाल होकर वनांचल एक्सप्रेस चलती है। अब रांची से भागलपुर होकर गोड्डा तक ट्रेन चलेगी। इससे भागलपुर और आसपास तक पहुंचने के लिए एक और ट्रेन मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी