पूर्वी टुंडी के आदर्श फ्यूल इंडस्ट्रीज व श्री गणेश लक्ष्मी कंपनी में छापा, 77 टन कोयला जब्त Dhanbad News

मेसर्स गणेश लक्ष्मी इंडस्ट्रीज से खनन विभाग ने वर्ष 2015 से अब तक क्रय किए गए कोयला की मात्रा कोयले का ई-परिवहन चालान भंडारण एवं प्रेषण पंजी की मांग की है। बिक्री किए गए कोयले कोक कोयला का जीएसटी सेल टैक्स चालान की छायाप्रति उपलब्ध कराने को कहा गया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:24 AM (IST)
पूर्वी टुंडी के आदर्श फ्यूल इंडस्ट्रीज व श्री गणेश लक्ष्मी कंपनी में छापा, 77 टन कोयला जब्त Dhanbad News
खनन विभाग ने कार्रवाई कर कोयला जब्त किया ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। जिला खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पूर्वी टुंडी क्षेत्र में संचालित दो भट्ठा में छापामारी कर भारी मात्रा में कोयला और कोक कोयला जब्त किया है। यह छापामारी पूर्वी टुंडी थाना के असूरबांध के आदर्श फ्यूल इंडस्ट्रीज प्रो. रामू मंडल, व भूतगड़िया के मेसर्स गणेश लक्ष्मी कंपनी प्रो. बादल चंद्र दान के यहां मंगलवार को खनन विभाग की टीम ने पूर्व टंडी थाना प्रभारी के साथ मिलकर की। इस दाैरान करीब 77 टन कोयला जब्त किया है। जब्त कोयला में 60 टन कोक कोयला है। साथ ही जांच के क्रम में पाया कि दोनों भट्ठा संचालक द्वारा खनिज के क्रय भंडारण और प्रेषण व व्यापार हेतु जिला खनन कार्यालय से डीलर निबंधन नहीं लिया है। साथ ही जब्त कोयले का कोई कागजात भी नहीं पाया गया। जबकि मेसर्स गणेश लक्ष्मी कंपनी के मालिक ने 6 जुलाई को कोयला से संबंधित चलान आदि की मांग के बारे में खनन विभाग की टीम को बताया गया। लेकिन कागजात संचालक द्वारा नहीं दिखाया गया। टीम को देखते ही कंपनी में कार्यरत सभी कर्मी देखते ही घटनास्थल से भाग गए। जांच के क्रम में पाया गया कि दोनों भट्ठा संचालकों द्वारा अवैध रूप से बगैर डीलर अनुज्ञप्ति प्राप्त किए कोयला खनिज का भंडारण और प्रेषण का बिक्री किया जा रहा था।

खनन विभाग ने दर्ज कराई प्राथमिकी दर्ज

खनन विभाग ने खान एवं खनिज विकास भी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।  साथ ही इस मामले की जांच के लिए और कार्रवाई हेतु पुलिस पदाधिकारी को पत्र लिखा है। छापामारी में खान निरीक्षक सुनील कुमार, दिलीप कुमार और पूर्वी टुंडी के थाना प्रभारी कुलदीप राज टोप्पो शामिल थे।

छह साल का मांगा हिसाब

मेसर्स गणेश लक्ष्मी इंडस्ट्रीज से खनन विभाग ने वर्ष 2015 से अब तक क्रय किए गए कोयला की मात्रा, कोयले का ई-परिवहन चालान, भंडारण एवं प्रेषण पंजी की मांग की है। विभाग ने इस दौरान बिक्री किए गए कोयले, जिसमें कोक कोयला का जीएसटी सेल टैक्स चालान की भी छायाप्रति उपलब्ध कराने के लिए कहा।

chat bot
आपका साथी