Dhanbad: मेडिकल कॉलेज में मनाया गया हिंदी दिवस, चिकित्सक और कर्मियों ने लिया शपथ

विश्व हिंदी दिवस पर शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ ज्ञान रंजन प्रसाद जबकि विशिष्ट अतिथि अस्पताल के अधीक्षक डॉ अरुण कुमार वर्णवाल शामिल हुए।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 05:43 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 05:43 PM (IST)
Dhanbad: मेडिकल कॉलेज में मनाया गया हिंदी दिवस, चिकित्सक और कर्मियों ने लिया शपथ
विश्व हिंदी दिवस पर शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद:  विश्व हिंदी दिवस पर शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ ज्ञान रंजन प्रसाद, जबकि विशिष्ट अतिथि अस्पताल के अधीक्षक डॉ अरुण कुमार वर्णवाल शामिल हुए। डॉ बरनवाल ने बताया कि हिंदी वैश्विक भाषा है। पूरी दुनिया में हिंदी बोले जाने वाले लोगों की तादाद काफी बढ़ रही है। हिंदी की बढ़ती लोकप्रियता के कारण ही विश्व के बड़े संस्थानों में इसकी पढ़ाई होने लगी है। हिंदी हमारी मातृभाषा है। इसी मातृभाषा में हम पले बढ़े हैं, समुदाय में रहे हैं। ऐसे में अपनी मातृभाषा पर हम सब को गर्व है। इससे पहले सेमिनार हॉल में चिकित्सक और कर्मियों ने हिंदी को बढ़ावा देने और उसे हर दिन के कामकाज में लाने का शपथ लिया। मौके पर डॉ अरुण कुमार चौधरी, डॉ दिनेश, डॉ गणेश कुमार, डॉ प्रतिभा राय, डॉ सुरेंद्र प्रसाद सहित तमाम विभाग के विभागाध्यक्ष शामिल हुए।

हिंदी केवल भाषा ही नहीं बल्कि दिलों का जोड़ने का माध्यम भी 

सेमिनार को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ ज्ञान रंजन प्रसाद ने कहा कि हिंदी केवल भाषा नहीं है बल्कि यह दिलों को जोड़ने का एक बड़ा माध्यम रहा है। हिंदी अपने आप में सबसे समृद्ध भाषा है। अब यह तेजी से दुनिया के विभिन्न देशों में प्रसिद्ध भी हो रही है। कॉलेज में भी हिंदी के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए हम सब को प्रयास करना चाहिए।

मेडिकल कॉलेज में पहली बार मना हिंदी दिवस

डॉक्टर वर्णवाल ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में यह पहली दफ़ा है कि हिंदी दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्न वक्ताओं ने अपने अपने विचार रखें। आने वाले समय में अस्पताल में हिंदी दिवस पर और बड़ा वृहद कार्यक्रम किया जाएगा। साथ ही लोगों को हिंदी की विशेषता और प्रभुता के बारे में बताया जाएगा।

chat bot
आपका साथी