Dhanbad Weather Forecast: आज भी रुक-रुक कर बरसेगी सावन की फुहार, वज्रपात का खतरा; अभी ऐसा ही रहेगा माैसम का मिजाज

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के मुताबिक 8 अगस्त तक झारखंड में बारिश जारी रहने का अनुमान है। इस दौरान 5 और 6 को उत्तर पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 7 और 8 को उत्तर पश्चिमी तथा दक्षिण पश्चिमी भागों में भारी बारिश हो सकती है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:25 AM (IST)
Dhanbad Weather Forecast: आज भी रुक-रुक कर बरसेगी सावन की फुहार, वज्रपात का खतरा; अभी ऐसा ही रहेगा माैसम का मिजाज
धनबाद के आसमान में छाए बादल ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। माैसम सुहाना है। सुबह से धनबाद के आसमान में बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाएं चल रही हैं। बीच-बीच में आसमान से फुहारें गिर रही हैं। मंगलवार की देर रात बूंदाबांदी शुरु हुई और बुधवार के दोपहर तक आसमान से फुहारें बरसती रहीं। दोपहर बाद मौसम धीरे-धीरे साफ हुआ। उसके बाद शाम में मौसम खुशनुमा हो गया। बुधवार की देर रात से फिर बूंदाबांदी शुरू हो गई। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को भी दिन भर रुक रुक कर बारिश हो सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं वज्रपात का भी खतरा बना रहेगा। 

8 अगस्त कर बारिश का अनुमान

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के मुताबिक 8 अगस्त तक राज्य में बारिश जारी रहने का अनुमान है। इस दौरान 5 और 6 को राज्य के उत्तर पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 7 और 8 अगस्त को उत्तर पश्चिमी तथा दक्षिण पश्चिमी भागों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम में आए बदलाव का कारण बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सरकुलेशन है, जिससे बादल मध्यप्रदेश और उसके आसपास बने लो प्रेशर की ओर जा रहे हैं। उस ओर जाने वाले बादलों से ही धनबाद व राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। अगले कई दिनों तक बारिश जारी रहने के आसार हैं। इस दौरान तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। पर बारिश से उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल जाएगी। 

धनबाद में अब तक 42 फीसद ज्यादा बारिश टॉप पर जामताड़ा

एक जून से 4 अगस्त के दौरान प्री मानसून और मानसून की बारिश हुई है। बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो धनबाद में इस अवधि में कुल 42 फीसद ज्यादा बारिश हुई है। सामान्य बारिश 584.2 मिलीमीटर की तुलना में 831.6 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। धनबाद से सटा जामताड़ा जिला अगस्त में भी पूरे राज्य में बारिश के मामले में टॉप पर है। जामताड़ा जिले में अब तक 70 फीसद ज्यादा बारिश हो चुकी है। सामान्य बारिश 602.3 मिलीमीटर की तुलना में 1023.1 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। आठ अगस्त तक का संभावित तापमान गुरुवार अधिकतम 34 न्यूनतम 24 शुक्रवार अधिकतम 34 न्यूनतम 24 शनिवार अधिकतम 34 न्यूनतम 25 रविवार अधिकतम 34 न्यूनतम 25

chat bot
आपका साथी