आम की खास क‍िस्‍म गुलाब खास व अल्फांसो पहुंच चुका Dhanbad; तीन अंको में है इसकी कीमत

आम को पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है। गर्मी के आरंभ होते ही शहर में फलों का राजा आम ने दस्तक दी है। आम की एक विशेष किस्म गुलाब खास औ अल्फांसो यहा पहुंच चुका है। सड़कों पर लगने वाली फल दुकानों में इन्हें देखा जा सकता है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 12:57 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 01:07 PM (IST)
आम की खास क‍िस्‍म  गुलाब खास व अल्फांसो पहुंच चुका Dhanbad; तीन अंको में है इसकी कीमत
आम को पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है। (जागरण)

धनबाद, जेएनएन: आम को पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है। गर्मी के आरंभ होते ही शहर में फलों का राजा आम की एक विशेष किस्म गुलाब खास और अल्फांसो यहांं पहुंच चुका है। सड़कों पर लगने वाली फल दुकानों में इन्हें देखा जा सकता है। फिलहाल इनकी कीमतें थोड़ी महंगी है। बाजार में इन दोनों किस्म के आम की कीमत 120 रुपये प्रति किलो है।

धनबाद स्टेशन रोड़, बरटांड, बेकारबांध, पुलिस लाइन, हीरापुर हटिया, रणधीर वर्मा चौक, पुराना बाजार, स्टील गेट में फलों की दुकानें लग रही हैं। इन दुकानों से गुलाब खास और अल्फांसो का खरीदा जा सकता है।

स्टेशन रोड के फल विक्रेता माजिद ने बताया कि बीते तीन दिनों से आम की यह किस्में आनी शुरू हुई हैं। गुलाब खास जहां उत्तर प्रदेश से आ रहा है, वहीं अल्फांसो महाराष्ट्र से आया है। काफी कम आम धनबाद पहुंचा है। ऐसे में कीमतें थोड़ी अधिक जरुर हैं। माजिद मानते हैं कि देश के अधिकांश शहारों में कोरोना को लेकर लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में करोबार थाड़ा प्रभावित है। अप्रैल के बाद मई माह में जब भागलपुर, मालदा और पश्चिम बंगाल से आम की खेप आनी शुरू होगी तो कीमतों में गिरावट आएगी।

120 रुपये किलो गुलाब खास : बाजार में आम की जो दो किस्में आयी हैं इनमें गुलाब खास की कीमत 120 रुपये प्रति किलो है। जबिक इतने पैसे में अल्फांसो महज एक पीस ही मिलेगा। अल्फांसो की बात करें तो यह आम अपने स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है। इसे विदेशों में भेजा जाता है। यही कारण है कि इसकी कीमत यहां अधिक है।

chat bot
आपका साथी