SAIL: मैनपावर संकट की ओर पढ़ रहा बोकारो स्टील प्लांट, 44 संयंत्रकर्मी होंगे रिटायर

बोकारो स्टील प्लांट में नई बहाली नहीं हो रही है। दूसरी तरफ हर महीने मजदूर रिटायर हो रहे हैं। इसे मैन पावर की कमी होती जा रही है। इस महीने 44 मजदूर सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इससे मैन पावर का संकट बढ़ना तय है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:16 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:15 PM (IST)
SAIL: मैनपावर संकट की ओर पढ़ रहा बोकारो स्टील प्लांट, 44 संयंत्रकर्मी होंगे रिटायर
सेल का बोकारो स्टील प्लांट (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। बोकारो इस्पात संयंत्र में इस माह तीन अधिशासी सहित कुल 41 अनाधिशासी अपने पद से सेवानिवृत होने वाले है। इससे मानव शक्ति की कमी पहले से झेल रहे संयंत्रकर्मियों पर काम-काज का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। हालांकि बोकारो इस्पात संयंत्र में इस माह कुल 84 एमटीटी की नियुक्ति एवं एटीटी की चयन प्रक्रिया से प्रबंधन को कुछ राहत मिली है। लेकिन एटीटी पद के लिए उम्मीदवारों के अंतिम परिणाम आने तक प्रबंधन मैनपावर पर संतुलन बनाए रखने के लिए स्थायी कर्मियों के जगह ठेका श्रमिकों से विभागीय काम-काज को करा रही है। इससे कंपनी में दुर्घटना का ग्राफ बढ़ने के साथ उत्पादन पर भी असर हो रहा है। आए दिन संयंत्र के अलग-अलग विभाग में ठेका श्रमिक दुर्घटना के शिकार होते रहते है।

31 संयंत्रकर्मी हुए सेवानिवृत्त

बता दें कि बीएसएल में जुलाई माह में दो ईडी सहित कुल 31 संयंत्रकर्मी अपने पद से रिटायर हुए थे। इस बीच अगस्त माह में फिर से 44 कर्मियों की सेवानिवृत्ति से मैनपावर की समस्या उत्पन्न हो रही है। हालांकि सेल मुख्यालय कंपनी में अधिकारियों के रिक्त पदों की भरपाई के लिए शनिवार सात अगस्त को डीजीएम से जीएम का पदोन्नति आदेश जारी करने का निणर्य ली है। इसके बाद अक्टूबर माह में सेल में जीएम से सीजीएम व सीजीएम से ईडी का प्रमोशन ऑडर जारी होगा। इस बीच बोकारो इस्पात संयंत्र में ईडी फाइनेंस व ईडी मेडिकल के रिक्त पद पर प्रबंधन ने ईडी प्रमोशन जारी होने तक सीजीएम स्तर के अधिकारी को अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया है। 

सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों की सूची 

बोकारो इस्पात संयंत्र में इस माह संयंत्र के विभिन्न विभाग में काम करने वाले 41 कर्मचारियों के अलावा अधिकारी संवर्ग में परियोजना विभाग के मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार, बोकारो स्टील आफिसर एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष व रॉ मैटेरियल विभाग के महाप्रबंधक प्रभारी एसके सिंह तथा बोकारो जनरल अस्पताल के एडिशनल चीफ मेडिकल आफिसर अनिल मिश्रा अपने पद से रिटायर होने वाले है।

chat bot
आपका साथी