चमकी बुखार से तीन बच्चों की माैत के बाद मलेरिया विभाग रेस, प्रभावित गांवों का किया जा रहा सर्वे Dhanbad News

धनबाद के प्रभावित इलाकों में बच्चों में मलेरिया की भी जांच की जा रही है। विभाग ने अंदेशा जाहिर किया है कि मलेरिया की वजह से भी वायरल संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मौसम में बदलाव की वजह से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:08 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:08 AM (IST)
चमकी बुखार से तीन बच्चों की माैत के बाद मलेरिया विभाग रेस, प्रभावित गांवों का किया जा रहा सर्वे Dhanbad News
वायरल बुखार की जांच ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। वायरल संक्रमण के कारण टुंडी, निरसा और गोविंदपुर इलाके में स्वास्थ्य विभाग ने जांच अभियान तेज कर दिए हैं। इसके लिए तीन अलग-अलग टीम तैनात की गई है। उपायुक्त संदीप सिंह के निर्देश के बाद सिविल सर्जन ने इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपी है। रिपोर्ट में बताया गया है सितंबर में 8 और अक्टूबर में 3 बच्चे वायरल बुखार की चपेट में मिले थे। यह बच्चे संदिग्ध एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम होने की आशंका जताई गई है। इसमें तीन बच्चे की पिछले दिनों मौत हो गई है। अब इसके बाद विभाग गांव में जाकर प्रभावित लोगों की जानकारी ले रहा है। सिविल सर्जन डॉ श्याम किशोर कांत ने बताया कि अधिक से अधिक लोगों की जांच की जा रही है ताकि प्रभावित लोगों की समय पर इलाज की जा सके। कला की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

गांव में बच्चों की हो रही मलेरिया जांच

प्रभावित इलाकों में बच्चों में मलेरिया की भी जांच की जा रही है। विभाग ने अंदेशा जाहिर किया है कि मलेरिया की वजह से भी वायरल संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। दूषित पानी और मौसम में बदलाव की वजह से विभिन्न प्रकार के बारे में संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में विभाग की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों का सहारा लिया जा रहा है।

निरसा में डायरिया के लिए मुख्यालय से भेजी गई दवाएं

निरसा के बागती कॉलोनी में डायरिया के प्रकोप से लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसके लिए मुख्यालय धनबाद से निरसा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को आवश्यक दवाएं मुहैया कराई गई है। सिविल सर्जन ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। मंगलवार को 8 मरीज मलेरिया से प्रभावित पाए गए। फिलहाल इन सभी प्रभावित मरीजों को एसएनएमएमसीएच में भर्ती कराया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि दो अलग-अलग टीम यह काम कर रही है। लोगों से दूषित भोजन और दूषित पानी नहीं पीने की अपील की गई है।

chat bot
आपका साथी