पंचायत चुनावों को लेकर राज्य चुनाव आयोग को भेजी गई निर्वाची पदाधिकारियों की सूची

पंचायत चुनावों को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने शुरू कर दिया है। इस क्रम में जिला पंचायती राज विभाग ने निर्वाची और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की नामों की सूची तैयार कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 09:02 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 09:02 PM (IST)
पंचायत चुनावों को लेकर राज्य चुनाव आयोग को भेजी गई निर्वाची पदाधिकारियों की सूची
पंचायत चुनावों को लेकर राज्य चुनाव आयोग को भेजी गई निर्वाची पदाधिकारियों की सूची

धनबाद : पंचायत चुनावों को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने शुरू कर दिया है। इस क्रम में जिला पंचायती राज विभाग ने निर्वाची और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की नामों की सूची तैयार कर ली गई है। इस सूची को राज्य निर्वाचन आयोग की स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा विभाग ने नामांकन की रूप रेखा को अंतिम रूप देते हुए आयोग को भेजा है।

आयोग को भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों को अपना नामांकन करने के लिए जिला मुख्यालय आना पड़ेगा। जबकि मुखिया और वार्ड सदस्य अपने संबंधित प्रखंड मुख्यालयों में ही अपना पर्चा भर सकेंगे।

विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार निर्वाची पदाधिकारी के पद पर किसी एडीएम रैंक के पदाधिकारी जिला परिषद सदस्यों के चुनाव का काम देखेंगे। वहीं एसडीओ रैंक के अधिकारी पंचायत समिति सदस्य के निर्वाची पदाधिकारी होंगे। मुखिया पद के निर्वाची पदाधिकारी का काम संबंधित अंचल के अंचल अधिकारी होंगे। जबकि वार्ड सदस्य को अपने इलाके के प्रखंड विकास पदाधिकारी के सामने अपना नामांकन का पर्चा दाखिल करना होगा।

इसके अलावा जिला पंचायती राज विभाग इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर वज्र गृहों के निर्धारण को लेकर स्थान चिह्नित करने का कार्य तेजी से हो रहा है। इसके लिए शहर और आसपास के तीन जगहों पर स्ट्रांग रूम बनाने का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है। इसके तहत बाघमारा, बलियापुर, धनबाद और गोविदपुर प्रखंड का स्ट्रांग रूम पालीटेक्निक कालेज में बनाने का प्रस्ताव है। नेहरु युवा केंद्र में तीन प्रखंड का तोपचांची, टुंडी और पूर्वी टुंडी प्रखंड का स्ट्रांग रूम बनाया जा सकता है। भुदा स्थित गुरुनानक कालेज में निरसा, एग्यारकुंड और कलियासोल प्रखंड का स्ट्रांग रूझरिया अग्नि प्रभावित विस्थापितों के लिए बसाए जा रहे बेलगड़िया आवासीय कालोनी को नगर निकाय बनाने की तैयारी जिला प्रशासन कर रहा है। इसके लिए उपायुक्त संदीप सिंह ने बलियापुर अंचल अधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। विभाग का कहना है कि इसमें फेरबदल हो सकता है। फिलहाल यही प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी