Dhanbad Coronavirus Cases Update: 45 संक्रमित, एक की मौत, 107 हुए स्वस्थ; जानें ताजा हाल

Dhanbad Coronavirus Cases Update संक्रमित 45 लोगों में आठ की पहचान आरटीपीसीआर से 34 की ट्रूनाट से दो की रैपिड किट से व एक की निजी आरटीपीसीआर से हुई। नौ संक्रमित मनईटांड़ के श्रीनगर कॉलोनी से मिले जबकि चांदमारी क्षेत्र से आठ व मनईटांड़ दुर्गामंदिर क्षेत्र से चार संक्रमित मिले।

MritunjaySun, 30 May 2021 06:58 AM (IST)
नीचे आने लगा धनबाद में कोरोना संक्रमण का ग्राफ ( प्रतिकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। धनबाद में कोरोना संक्रमण का ग्राफ अब नीचे आने लगा है। पहले जहां हर रोज 100-200 संक्रमित मरीज मिलते थे अब उसमें काफी गिरावाट आई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने का सिलसिला 50 से भी नीचे आ गया है। शनिवार को 45 संक्रमित मरीज मिले। संक्रमण की दर तो घटी ही है, मृतकों की दर में भी कमी आई है। वहीं शनिवार को 107 लोगों ने कोरोना पर विजय पाई है। सभी स्वस्थ लोगों को हेल्थ किट देकर उनके घर भेज दिया गया। उन्हें 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहते हुए समय पर भोजन व दवा लेने को कहा गया। संक्रमित 45 लोगों में आठ की पहचान आरटीपीसीआर से, 34 की ट्रूनाट से दो की रैपिड किट से व एक की निजी आरटीपीसीआर से हुई। सर्वाधिक नौ संक्रमित मनईटांड़ के श्रीनगर कॉलोनी से मिले जबकि चांदमारी कोलियरी क्षेत्र से आठ व मनईटांड़ दुर्गामंदिर क्षेत्र से चार संक्रमित मिले। शनिवार को मृत एकमात्र व्यक्ति कलियासोल का रहनेवाला था।

1092 रेल यात्रियों के टेस्ट में 1 पॉजिटिव

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के उद्देश्य से धनबाद रेलवे स्टेशन पर व धनबाद बस स्टैंड में कोरोना जांच शुरू की गई है। इस क्रम में शनिवार को विभिन्न ट्रेनों से धनबाद आने वाले 1092 यात्रियों की जांच में 1 पॉजिटिव केस मिला। 

कोरोना को मात देकर 107 डिस्चार्ज

शनिवार को कोरोना वायरस को हराकर 107 व्यक्ति स्वस्थ हुए हैं। इस संबंध में उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने बताया कि शनिवार को विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती 107 व्यक्तियों ने कोरोनावायरस को हराया है और सभी पुरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। उपायुक्त ने बताया कि अस्पताल से सभी को हेल्थ किट प्रदान कर सम्मान के साथ डिस्चार्ज कर 14 दिनों के होम कोरेंटिन में उनके घर भेज दिया गया है। साथ ही होम कोरेंटिन की अवधि में कोविड 19 गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करनेे, समय पर दवाइयां लेनेे, पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई है।

161764 लोगों की हुई एसएआरआइ सर्वे के तहत जांच

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से हर पंचायत में सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इनफेक्शन (एसएआरआई) सर्वे शुरू किया गया है। इसके लिए 2 टीम बनाई गई है। टीम ए द्वारा ग्रामीणों का एसएआरआई सर्वे किया जाता है। टीम बी द्वारा लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाता है। इसी कड़ी में शनिवार को विभिन्न पंचायतों के 32575 घरों में 161764 लोगों का एसएआरआई सर्वे के तहत प्ल्स ऑक्सिमिटर, थर्मल गन से जांच की गई। जांच के क्रम में 224 लोगो में बुखार, सर्दी, खांसी के लक्षण मिले। वहीं टीम बी द्वारा 356 लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया। सर्वे में बाघमारा में 47525, बलियापुर 9649, धनबाद 6562, एग्यारकुंड 9063, गोविंदपुर 28654, निरसा 15352, पूर्वी टुंडी 2444, तोपचांची 18852 तथा टुंडी प्रखंड में 3751 लोगों की जांच की गई।

निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन

उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने कैथ लैब एवं सदर अस्पताल के आईसीयू तथा पीआईसीयू में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि वैश्विक महामारी की दूसरी लहर की चुनौतियों के मद्देनजर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने कैथ लैब एवं सदर अस्पताल में निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। कमेटी में सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, एसएनएमएमसीएच के एचओडी मेडिसिन डॉक्टर यूके ओझा, सदर अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉक्टर राजकुमार सिंह, एसएनएमएमसीएच के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मृत्युंजय तिवारी तथा प्रोजेक्ट मैनेजर पीएमयू डीएमएफटी श्री शुभम सिंघल सदस्य हैं। कमेटी कैथ लैब तथा सदर अस्पताल के आईसीयू तथा पीआईसीयू में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई केे लिए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता का आकलन कर एक जून तक अपनी रिपोर्ट समर्पित करेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.