World Aids Day 2021: लालाजी प्रशिक्षण केंद्र ने विश्व एड्स दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर बुधवार को लालाजी प्रशिक्षण केंद्र टी आई परियोजना धनबाद की ओर से शहर के रणधीर वर्मा चौक से जागरूकता अभियान चलाया गया। जागरूकता अभियान में शामिल लोगों ने हाथ में तख्तियां लेकर एड्स से बचाव के तरीकों का प्रचार-प्रसार किया गया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 03:56 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 03:56 PM (IST)
World Aids Day 2021: लालाजी प्रशिक्षण केंद्र ने विश्व एड्स दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान
हाथ में तख्तियां लेकर एड्स से बचाव के तरीकों का प्रचार-प्रसार किया गया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जासं, धनबादः विश्व एड्स दिवस के अवसर पर बुधवार को लालाजी प्रशिक्षण केंद्र, टी आई परियोजना, धनबाद की ओर से शहर के रणधीर वर्मा चौक से जागरूकता अभियान चलाया गया। जागरूकता अभियान में शामिल लोगों ने हाथ में तख्तियां लेकर एड्स से बचाव के तरीकों का प्रचार-प्रसार किया गया। तथा एड्स के प्रति महत्‍वपूर्ण जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की अपील की। अभियान में शामिल चिकित्सक ने संदेश दिया कि एड्स बेहद खतरनाक बीमारी है। यह एक तरह का विषाणु है, जिसका नाम एचआईवी है। जिससे लोगों को स्वस्थ व सुरक्षित रहने की सलाह दी गई। एड्स जैसी घातक बीमारी से बचने के उपाय और एहतियात बरतने की सलाह दी गई। बताया गया कि विश्व एड्स दिवस प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को मनाया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक मनाना है। इस दिन पूरी दुनिया में सरकार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, गैर सरकारी संगठन के लोग रेड रिबन बांधकर एड्स की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जगह-जगह जागरूकता अभियान चलाते हैं।  

युवाओं को जागरूक कर ही रोका जा सकता है एड्स

लोगों को संबोधित करते हुए बताया गया कि युवाओं को जागरूक कर हम संक्रमण के फैलाव को रोक सकते हैं। युवाओं के बीच महत्वपूर्ण रूप से समय-समय पर एड्स की रोकथाम हेतु जागरूकता बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। ताकि युवा जागरूक होकर समाज के सभी लोगों को एड्स की रोकथाम की जा सकें।

chat bot
आपका साथी