Shramik Special Train: यूं ही नहीं राह भटक रहीं ट्रेनें, एकाएक धनबाद पहुंची पांच श्रमिक स्पेशल

धनबाद आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की झड़ी लग गई। सुबह पांच बजे के बाद से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का आगमन शुरू हुआ जो रात दो बजे के बाद तक जारी रहा।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 10:37 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 10:37 AM (IST)
Shramik Special Train: यूं ही नहीं राह भटक रहीं ट्रेनें, एकाएक धनबाद पहुंची पांच श्रमिक स्पेशल
Shramik Special Train: यूं ही नहीं राह भटक रहीं ट्रेनें, एकाएक धनबाद पहुंची पांच श्रमिक स्पेशल

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन के दाैरान देश के बड़े-बड़े शहरों में फंसे प्रवासी मजदूरों की घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने युद्धस्तर पर अभियान छेड़ रखा है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। हालांकि रेलवे और राज्य सरकारों के बीच बेहतर समन्यव नहीं होने के कारण उल्टा-पुल्टा भी हो रहा है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनें राह भटक जा रही हैं। रविवार को अहले सुबह महाराष्ट्र के पंधारपुर से श्रमिकों को लेकर जसीडीह के लिए चली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रूट भटक कोडरमा पहुंच गई। इससे पहले मुजफ्फरपुर से कटिहार के लिए चली श्रमिक स्पेशल जसीडीह पहुंच गई थी। इस तरह की घटनाएं आए दिन देखने को मिल रही हैं। रविवार को तो हद हो गई। बैगर सूचना धनबाद में एकाएक पांच श्रमिक स्पेशल ट्रेनें पहुंच गई। नतीजतन, बंदोबस्त करने में अधिकारियों के पसीने छूट गए।

रविवार को धनबाद आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की झड़ी लग गई। सुबह पांच बजे के बाद से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का आगमन शुरू हुआ, जो रात दो बजे के बाद तक जारी रहा। एक ही दिन में पांच श्रमिक स्पेशल ट्रेन देश के अलग-अलग राज्यों से श्रमिक और उनके परिवार को लेकर धनबाद आई। एक साथ इतनी ट्रेनें धनबाद आने की खबर रेलवे को भी नहीं थी। नतीजा बंदोबस्त करने में अधिकारियों के पसीने छूट गए। धनबाद स्टेशन प्रबंधन ने बताया कि सुबह सिर्फ दो ट्रेनें आने की खबर दी गई। दोपहर में एक और ट्रेन आएगी यह बताया गया। फिर शाम में अचानक से देर रात दो और ट्रेनों के आने की सूचना दी गई।

दूसरी ओर, श्रमिकों के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेनों का भी बुरा हाल है। ट्रेनें 10 से 12 घंटे लेट चल रही हैं। सुबह आने वाली ट्रेन रात में आ रही हैं और दोपहर की ट्रेन देर रात पहुंच रही हैं। इस वजह से ट्रेनों में सफर करने वाले मजदूर और उनके परिवार को भोजन मिलने में कठिनाई हो रही है। जिस स्टेशन पर रेलवे ने भोजन का बंदोबस्त कराया है वहां दोपहर के बजाय ट्रेनें घंटों लेट से पहुंच रही हैं। इस कारण खाना नहीं मिल रहा है। रविवार की सुबह कर्नाटक के बेल्लारी और महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टॢमनल से धनबाद आए यात्रियों ने बताया कि सफर के दौरान उन्हेंं खाने पीने में काफी असुविधा हुई। रास्ते में सिर्फ एक बार खाना मिला।बीच रास्ते में ट्रेन कई स्टेशनों पर रुकीं पर उतरने नहीं दिया गया। काफी मिन्नतों के बाद उन्हेंं सिर्फ़ पानी ही मिला। रविवार को धनबाद पहुंची स्पेशल ट्रेनें कर्नाटक के बेल्लारी से धनबाद महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से धनबाद  तामिलनाडु के इरोड से धनबाद चंडीगढ़ से धनबाद कन्याकुमारी ( नागरकोइल) से धनबाद

chat bot
आपका साथी