पीएफ खाताधारकों के लिए GOOD NEWS, अब एक एसएमएस और मिस्ड कॉल पर मिल रही बैलेंस की जानकारी; यह रहा नंबर

मैसेज के अलावा मिस्ड कॉल के जरिए भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए पीएफ खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद एक मैसेज आएगा। इसमें पीएफ अकाउंट में मौजूद पीएफ राशि की जानकारी मिल जाएगी।

MritunjayTue, 08 Jun 2021 11:52 AM (IST)
एसएमएस से मिल रही पीएफ बैलेंस की जानकारी ( प्रतिकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। PF balance check कोविड-19 की लहर के बीच पीएफ धारकों के लिए राहत भरी खबर है। यदि आपका पीएफ खाता है और आपको अपने खाते का बैलेंस जानना है तो इसके लिए ईपीएफओ ने विशेष सुविधा दी है। घर बैठे ही अपने खाते का बैलेंस एक मिस्ड कॉल या एसएमएस पर जान सकेंगे। इसके लिए कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं है। ईपीएफओ ने वेबसाइट, मिस्ड कॉल और उमंग एप के जरिए बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है। धनबाद में बड़ी संख्या में ईपीएफ धारकों को इससे फायदा मिलेगा। पीएफ बैलेंस पता करने के लिए आपका यूएएन, बैंक अकाउंट, पैन और आधार नंबर लिंक्ड होना चाहिए। इतना ही नहीं ईपीएफओ की वेबसाइट पर पासबुक पर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। पासबुक देखने के लिए यूएएन नंबर होना जरूरी है।

मैसेज भेजिए, बैलेंस जानिए

यदि आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके लिए आपको 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा। ईपीएफओ ने हिंदी और अंग्रेजी दोनों में यह सुविधा दी है। दिए गए नंबर पर ईपीएफओएचओ स्पेस यूएएन स्पेस ईएनजी (अंग्रेजी के लिए ईएनजी और हिंदी के लिए एचआइएन) टाइप करके भेजना होगा। इसे अंग्रेजी में बड़े अक्षरों में लिखकर भेजना है। इतना करने के बाद बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। पीएफ बैलेंस जानने के लिए यह सेवा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला भाषा में भी मिल रही है। 

मिस्ड कॉल से जानें बैलेंस

मैसेज के अलावा मिस्ड कॉल के जरिए भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए पीएफ खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद एक मैसेज आएगा। इसमें पीएफ अकाउंट में मौजूद पीएफ राशि की जानकारी मिल जाएगी। मैसेज में पीएफ नंबर, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस के साथ आखिरी जमा राशि भी बताई जाती है। 

यूएएन नंबर के बिना भी जान सकते हैं बैलेंस

सबसे पहले ईपीएफइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगइन करें। पीएफ बैलेंस जानने के लिए क्लिक करें। यहां से एक नए पेज ईपीएफओ सर्विसेज डॉट इन डॉट ईपीएफओ पर भेज दिया जाएगा। अपना राज्य, ईपीएफ कार्यालय, स्थापना कोड, पीएफ अकाउंट नंबर और अन्य डिटेल्स दर्ज करें। एकनॉलेजमेंट बटन और आइ एग्री बटन पर क्लिक करें। आपका पीएफ या ईपीएफ बैलेंस कंप्यूटर मॉनिटर पर दिखने लगेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.