Jharkhand के क‍िसी भी कॉलेज में ऐसे लें सकते है दाख‍िला; ऑनलाइन आवेदन करते समय इन बातों का रखना होगा ख्‍याल

चांसलर पोर्टल सोमवार से खुल गया। पोर्टल खुलते ही दोपहर के लगभग 12 बजे तक 70 आनलाइन आवेदन भरे गए। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के एडमिशन सेल ने आनलाइन आवेदन को लेकर छात्र छात्राओं से जुड़ी अहम जानकारियां साझा की हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 01:36 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 01:36 PM (IST)
Jharkhand के क‍िसी भी कॉलेज में ऐसे लें सकते है दाख‍िला; ऑनलाइन आवेदन करते समय इन बातों का रखना होगा ख्‍याल
आनलाइन आवेदन को लेकर छात्र छात्राओं से जुड़ी अहम जानकारियां साझा की हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: चांसलर पोर्टल सोमवार से खुल गया। पोर्टल खुलते ही दोपहर के लगभग 12 बजे तक 70 आनलाइन आवेदन भरे गए। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के एडमिशन सेल ने आनलाइन आवेदन को लेकर छात्र छात्राओं से जुड़ी अहम जानकारियां साझा की हैं। एडमिशन से पहले उसे विस्तार से जान लेना आवश्यक होगा ताकि आनलाइन आवेदन भरने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी से न जूझना पड़े।

एडमिशन से पहले की जरूरी जानकरी चांसलर पोर्टल पर साइन अप करें। इसके बाद अपना पूरा नाम लिखें जो आपके मैट्रिक के सर्टिफिकेट में है। अपना ई-मेल आइडी डालें। मोबाइल नंबर डालें। ध्यान रहे मोबाइल नंबर वही डालें जो चालू है। फेक नंबर डालने पर आपको सूचनाएं नहीं मिलेंगी और इससे दाखिला में परेशानी हो सकती है। अपना पासवर्ड भी डालें।

साइन अप करने के बाद छात्र छात्रा जो ई-मेल आइडी देंगे वही उनका यूजर आइडी होगा और पासवर्ड भी उनकी ओर से दिया गया पासवर्ड ही होगा। साइन अप करने के बाद यूजर आइडी और पासवर्ड भविष्य में कभी भी चांसलर पोर्टल पर लाग इन करने के लिए सुरक्षित रखें। बाद में यूजर आइडी और पासवर्ड में किसी भी हाल में बदलाव नहीं होगा। एक यूजर आइडी में एक ही छात्र आवेदन दें। भाई-बहन या दोस्त भी हैं तो दोनों अलग-अलग यूजर आइडी बनाकर आवेदन करें। ऐसा करने पर एडमिशन के दौरान उसे इंवैलिड माना जाएगा।

चांसलर पोर्टल पर आवेदन फार्म भरने से पहले ऐसा करें

- आवेदन फार्म भरते समय छात्र या छात्रा का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, जाति श्रेणी, तस्वीर, हस्ताक्षर और विषय सबकुछ सही भरना आवश्यक है।

- आरक्षण कोटि से आवेदन करने के लिए अपने आरक्षण कोटि का चयन करना होगा। ईडब्ल्यूएस, बीसी-वन, बीसी-2, एससी, एसटी से संबंधित प्रमाणपत्र सत्यापन के समय प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। आवेदन भरने के बाद आरक्षण कोटि में बदलाव की अनुमति नहीं मिलेगी।

- आवेदन के दौरान ही तस्वीर, हस्ताक्षर अपलोड करने के साथ ही उसे दोबारा जरूर जांच लें क्योंकि बाद में परिवर्तन की अनुमति नहीं मिलेगी। छात्र -छात्रा के रजिस्ट्रेशन पर्ची में वही रहेगा जो चांसलर पोर्टल पर भरेंगे।

- कालेज और विषयवार पात्रता मानदंड या विषयवार पात्रता मानदंड संयोजन देख सकते हैं। यानी छात्रों को यह जानकारी भी मिल जाएगी कि किस विवि और किस कालेज में क्या विषय हैं और उनके लिए पात्रता क्या हैं। इसी आधार पर किसी भी यूनिवर्सिटी या कालेज का चयन कर सकते हैं।

- आनर्स में दाखिला के लिए 45 फीसद अंक अनिवार्य होगा। अगर कोई छात्र इंटर में कला संकाय में पढ़ा है और हिंदी आनर्स में एडमिशन चाहता है तो उसे हिंदी पेपर में 45 फीसद अंक जरूरी है।

- संकाय बदलने के लिए भी 45 फीसद अंक जरूरी होगा। यानी इंटर में साइंस पढ़े छात्र या छात्रा को स्नातक में साइकोलाजी या पालिटिकल साइंस पढ़ना है तो इसके लिए कुल प्राप्तांक 45 फीसद होना चाहिए।

झारखंड के निवासी नहीं तो सामान्य श्रेणी का करें चयन

स्नातक में आवेदन करने वाले छात्र छात्राएं अगर झारखंड के हैं तभी जातिगत आधार पर एडमिशन का आवेदन भरें। अगर झारखंड के निवासी नहीं हैं तो सामान्य कोटि का ही चयन करें। ऐसा नहीं करने पर एडमिशन के समय अगर प्रमाणपत्र नहीं दिखा सके तो दाखिले से वंचित रहना होगा।

छात्रों के लिए इस बार खास सुविधा, एक ही आवेदन में कई यूनिवर्सिटी और कालेज का कर सकेंगे चयन

इस बार चांसलर पोर्टल पर छात्र छात्राओं के लिए खास सुविधा शुरू की गई है। कोई भी छात्र या छात्रा क ही आनलाइन आवेदन फार्म से राज्य के किसी भी यूनिवर्सिटी और कालेज का चयन कर सकेंगे। इससे पहले इसकी अनुमति नहीं दी गई थी। अब तक सिर्फ बीबीएमकेयू के छात्रों को इसी विवि और उसके अधीन कालेजों में आवेदन की अनुमति दी गई थी। इसके लिए भी अलग-अलग आवेदन भरने पड़ रहे थे। नये सत्र से एक ही आवेदन पूरे झारखंड के किसी भी यूनिवर्सिटी और कालेज के लिए मान्य होगा। धनबाद के छात्र चाहें तो रांची यूनिवर्सिटी और उसके अधीन कालेज का भी चयन कर सकते हैं।

एनसीसी में आवेदन देनेवाले सभी छात्रों के एडमिशन की गारंटी नहीं

बीबीएमकेयू ने छात्र छात्राओं को एनसीसी में भी आवेदन देने का मौका दिया है। चांसलर पोर्टल पर इसके लिए आवेदन आने भी लगे हैं। पर आवेदन देनेवाले सभी छात्र छात्राओं को एडमिशन की गारंटी नहीं है। इस बारे में एडमिशन सेल की चेयरमैन डा. नविता गुप्ता ने स्पष्ट कर दिया कि शारीरिक फिटनेस के आधार पर एनसीसी में दाखिले का मौका मिलेगा। इसलिए सभी आवेदक के एडमिशन की गारंटी नहीं है। ऐसे आवेदन आवेदन से पहले पूरी जानकारी ले लें।

महत्वपूर्ण तिथियां

- नौ से 23 अगस्त तक चांसलर पोर्टल पर कर सकते हैं आनलाइन आवेदन

- बीबीएमकेयू एडमिशन सेल स्नातक की पली मेरिट लिस्ट 30 अगस्त को जारी करेगा।

- 31 अगस्त से आठ सितंबर तक पहली मेरिट लिस्ट वाले छात्र छात्राएं एडमिशन ले सकेंगे।

- संबद्ध कालेजों की पहली मेरिट लिस्ट एक सितंबर को जारी होगी। एडमिशन की तारीख संबंधित कालेज अपने स्तर पर जारी करेंगे।

- पहली मेरिट लिस्ट में खाली रहने वाली सीटों की सूची कालेजों को आठ से 10 सितंबर के बीच एडमिशन सेल को देना होगा।

- आनलाइन एडमिशन के लिए आनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख 11 सितंबर होगी।

- स्नातक की दूसरी मेरिट लिस्ट 17 सितंबर को जारी होगी। 20 से 27 सितंबर सितंबर तक एडमिशन की अनुमति मिलेगी।

- दूसरी मेरिट लिस्ट में खाली रहने वाली सीटों की सूची कालेजों को 28से 30 सितंबर के बीच एडमिशन सेल को देना होगा।

- नौ अक्टूबर तक आनलाइन शुल्क चुकाने की अनुमति मिलेगी।

chat bot
आपका साथी