JPSC Civil Services Exam 2021: धनबाद के 102 केंद्रों पर होगी परीक्षा, हर सेंटर की होगी वीडियोग्राफी

उपायुक्त ने सभी को स्पष्ट निर्देश दिया कि यदि कोई गलत गतिविधि होती है तो उसके विरुद्ध तुरंत कार्यवाही करनी है। कदाचार करने वाले विद्यार्थियों के विरुद्ध एफआइआर करने का निर्देश आयोग द्वारा दिया गया है। वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:56 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:56 AM (IST)
JPSC Civil Services Exam 2021: धनबाद के 102 केंद्रों पर होगी परीक्षा, हर सेंटर की होगी वीडियोग्राफी
झारखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। 19 सितंबर को होनेवाली झारखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा को लेकर बुधवार को उपायुक्त और वरीय आरक्षी अधीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से न्यू टाउन हाल में समीक्षा बैठक की गई। उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन की प्राथमिकता परीक्षा को शांतिपूर्वक और कदाचार मुक्त कराना है। इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसके लिए सभी दंडाधिकारियों को कोविड समुचित व्यवहार का अक्षरश: पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

उन्होंने बताया कि जिले के 102 परीक्षा केंद्रों पर 32119 परीक्षार्थी भाग लेंगे। निर्वाचन कार्य की तरह जेपीएससी की परीक्षा के दौरान भी स्कोप आफ एरर शून्य रहता है। इसलिए सभी केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों, नोडल पदाधिकारी व पुलिस-प्रशासन के पदाधिकारियों को जेपीएससी द्वारा निर्धारित सभी निर्देशों का पूर्ण रूप से अध्ययन कर उसका पालन सुनिश्चित करना है। बैठक में परीक्षा के पूर्व की तैयारियों, परीक्षा के दौरान तथा परीक्षा के उपरांत किए जाने वाले कार्यों से लेकर आयोग को प्रतिवेदन भेजने तक की पूरी प्रक्रिया के विषय में विस्तार से चर्चा की गई।

सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस टीम के सदस्य परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पूर्व परीक्षा केंद्रों पर अनिवार्य रूप से रिपोर्ट करेंगे। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पूर्व से परीक्षार्थियों की इंट्री सीट प्लान के अनुरूप करवाएंगे। परीक्षार्थियों की इंट्री के दौरान यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके पास किसी प्रकार का कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल फोन या इलेक्ट्रानिक घड़ी इत्यादि नहीं हो। वज्र गृह से परीक्षा केंद्र तक प्रश्न पत्र पहुंचाने, प्रश्न पत्र खोलने एवं वितरण करने की एसओपी का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराते हुए उसकी वीडियोग्राफी कराने को भी कहा गया है।

बैठक में उपायुक्त ने सभी को स्पष्ट निर्देश दिया कि यदि कोई गलत गतिविधि होती है, तो उसके विरुद्ध तुरंत कार्यवाही करनी है। कदाचार करने वाले विद्यार्थियों के विरुद्ध एफआइआर करने का निर्देश आयोग द्वारा दिया गया है। उन्होंने टायलेट के इंट्री एवं एग्जिट प्वाइंट पर निरंतर नजर बनाए रखने एवं गलत गतिविधियों का वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया। बैठक में एसएसपी ने कहा कि परीक्षा के दौरान पर्याप्त सुरक्षा एवं सुचारू यातायात की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। सभी क्षेत्रों में पेट्रोलिंग पार्टी एवं अतिरिक्त बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए परीक्षा केन्द्रों के आसपास मोटरसाइकिल फोर्स भी लगातार गतिशील रहेगी। उन्होंने सभी केंद्र अधीक्षकों को संबंधित थाना प्रभारी से समन्वय स्थापित कर सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, एएसपी लॉ एंड ऑर्डर, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी केंद्र अधीक्षक, सभी क्षेत्रों के नोडल पदाधिकारी सहित अन्य पुलिस एवं प्रशासन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी