तीनों सेनाओं का बनना चाहते हैं हिस्सा तो ज्वाइन करें एनसीसी

धनबाद के युवाओं में नेशनल कैडट कोर (एनसीसी) के प्रति क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इसका कारण भी है। यहां के युवा भारतीय सेना में जाने को बेताब हैं। यही वजह है कि एनएनसी को लेकर लड़के-लड़कियों दोनों में समान भाव है। पिछले दस दिन के अंदर पीके राय मेमोरियल कालेज और गुरुनानक कालेज के 110 छात्र-छात्राओं ने एनसीसी ज्वाइन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:05 AM (IST)
तीनों सेनाओं का बनना चाहते हैं हिस्सा तो ज्वाइन करें एनसीसी
तीनों सेनाओं का बनना चाहते हैं हिस्सा तो ज्वाइन करें एनसीसी

जागरण संवाददाता, धनबाद : धनबाद के युवाओं में नेशनल कैडट कोर (एनसीसी) के प्रति क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इसका कारण भी है। यहां के युवा भारतीय सेना में जाने को बेताब हैं। यही वजह है कि एनएनसी को लेकर लड़के-लड़कियों दोनों में समान भाव है। पिछले दस दिन के अंदर पीके राय मेमोरियल कालेज और गुरुनानक कालेज के 110 छात्र-छात्राओं ने एनसीसी ज्वाइन किया। पीके राय कालेज से एनएनसी 36 झारखंड बटालियन के लिए 53 छात्र चयनित हुए हैं। इनमें 36 लड़के और 17 लड़कियां हैं। इसी तरह गुरुनानक कालेज से भी एनसीसी विग के लिए 53 छात्रों का चयन हुआ है। बटालियन के सूबेदार करम कुमार सिंह, हवलदार हरबिदर सिंह और जगबंधु कुमार रवानी बताते हैं कि एनसीसी ज्वाइन करने के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि एनसीसी सर्टिफिकेट मिलने पर सेना भर्ती में छूट भी मिलती है।

----------------------

एनसीसी ज्वाइन करने के फायदे

- एनसीसी ज्वाइन करने के बाद युवाओं को जीवन के प्रत्येक क्षेत्रों में सफल होने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।

- छात्रों को उच्च स्तर की सेना प्रशिक्षण के लिए जरूरी शिक्षा दी जाती है। यह पता लगाने में मदद करती है कि क्या वे भविष्य में अपने करियर के रूप में सेना को चुनने के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।

- कैडेट्स को पैराग्लाइडिग, डिजास्टर मैनेजमेंट, फ‌र्स्ट एड जैसी चीजें सिखाई जाती है। यह आपातकालीन परिस्थितियों में काम आती है।

- एनसीसी कैंप के दौरान अलग-अलग स्थानों पर घूमने का अवसर मिलता है। कैडेट्स को माउंटेन ट्रैकिग और स्काई डाइविग का आनंद लेने का भी मौका मिलता है।

- कई कालेज और उनकी प्रवेश परीक्षा में एनसीसी कैडेटस के लिए आरक्षण होता है। प्राथमिकता एनसीसी कैडेटस को मिलती है।

- एनसीसी कैडेटस को एनसीसी कैंप के लिए स्कूल और कालेज उपस्थिति में विशेष छूट मिलती है।

- योग्यता के आधार पर एनसीसी कैडेटस को छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

- 12वीं के बाद इंजीनियरिग, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट जैसे प्रोफेशनल कोर्स के लिए यूजीसी के मान्यता प्राप्त कालेज में विशेष छात्रवृत्ति मिलती है।

------------------------------

एनसीसी के तीनों सर्टिफिकेट के फायदे

- सरकारी नौकरियों में एनसीसी सर्टिफिकेट का विशेष महत्व है। एनसीसी प्रशिक्षण अवधि के आधार पर तीन एनसीसी मिलता है। ए, बी और सी। सी सर्टिफिकेट एनसीसी ट्रेनिग का सबसे मुख्य सर्टिफिकेट होता है।

- यूपीएससी की एनडीए और सीडीएस-एसएसबी की परीक्षाओं में सी सर्टिफिकेट धारकों को विशेष छूट मिलती है।

- सी सर्टिफिकेट धारकों को एसएससी सीपीओससी सीपीओ की परीक्षा में 10 अंक, बी सर्टिफिकेट होने पर छह अंक और ए सर्टिफिकेट होने पर चार की परीक्षा में 10 अंक, बी सर्टिफिकेट होने पर छह अंक और ए सर्टिफिकेट होने पर चार अंक बोनस में मिलते हैं।

- रेलवे की सभी वैकेंसी में एनसीसी कैडेटस को विशेष आरक्षण मिलता है।

- सी सर्टिफिकेट धारकों को पारा मिलिट्री फोर्स जैसे बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ की सभी वैकेंसी की परीक्षा में 10 अंक बोनस में मिलते हैं।

- एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को भारत की तीनों सेनाओं (जल सेना, वायु सेना, थल सेना) में जाने के लिए एक विशेष आरक्षण मिलता है।

- पुलिस बलों में इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के लिए निकलने वाली भर्तियों में भी सी सर्टिफिकेट धारकों के लिए विशेष आरक्षण है।

chat bot
आपका साथी