Job Opportunity in Health Sector: धनबाद सहित झारखंड में स्वास्थ्य कर्मियों के 400 पदों पर निकलेगी बंपर बहाली

स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण और और पढ़ाई करके नौकरी के इंतजार करने वाले प्रशिक्षणार्थियों के लिए अच्छी खबर है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति की ओर से अनुबंध के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों की बंपर बहाली निकलने वाली है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 08:51 AM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 08:51 AM (IST)
Job Opportunity in Health Sector: धनबाद सहित झारखंड में स्वास्थ्य कर्मियों के 400 पदों पर निकलेगी बंपर बहाली
अनुबंध के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों की बंपर बहाली निकलने वाली है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण और और पढ़ाई करके नौकरी के इंतजार करने वाले प्रशिक्षणार्थियों के लिए अच्छी खबर है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति की ओर से अनुबंध के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों की बंपर बहाली निकलने वाली है। इसके लिए राज्य स्तर से तैयारियां शुरू हो गई है। इस संबंध में अभियान निदेशक उमाशंकर सिंह ने धनबाद सहित राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर जिले में एएनएम, लैब टेक्नीशियन, सहायक आदि विभिन्न पदों की स्वीकृत पद और कार्यरत बल की जानकारी मांगी है। इसके साथ में 2 माह के अंदर तमाम तैयारियां पूरी करके बहाली निकाल दी जाएगी। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ श्याम किशोर ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इससे संबंधित तमाम जानकारी मुख्यालय को मुहैया कराई जा रही है।

4000 पदों पर निकल सकती है बहाली

झारखंड में जल्द ही 4000 से अधिक एएनएम के पदों पर बहाली निकाली जाएगी। फिलहाल अभी पदों की संख्या स्पष्ट नहीं की गई है। ऐसे में अनुमान बताया जा रहा है यह पदों की संख्या और ज्यादा हो सकती है। स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कर्मचारी सेवा देते हैं। धनबाद में सबसे ज्यादा जिला टीकाकरण विभाग में कार्यरत हैं। इसके बाद जननी शिशु सुरक्षा योजना, आईसीयू, सहित अन्य योजना में सेवा दे रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मचारियों की कमी होने के कारण कई स्वास्थ्य केंद्रों में काम प्रभावित हो रहा है।

धनबाद में है 55 वेलनेस सेंटर

स्वास्थ सेवा के ढांचे को दुरुस्त करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार स्वास्थ्य केंद्रों को वैलनेस सेंटर के रूप में तब्दील किया है। ऐसे में इन केंद्रों पर अभी मानव बल काफी कम है। पिछले 3 वर्षों से चिकित्सकों की बहाली विभाग कर रहा है। लेकिन पिछले 5 वर्षों से बड़े स्तर पर एक भी बहाली सरकार की ओर से नहीं की गई है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग में टीकाकरण जैसे कार्य में भी ठेका अथवा मानदेय पर बाहर से मानव बल को रखना पड़ रहा है। अनुबंध के आधार पर बहाली शुरू हो रही है। ऐसे में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बेरोजगार स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी