कोयले की रोड सेल बंद कराने के खिलाफ झामुमो ने खोला मोर्चा

ई-आॅक्शन के तहत रोड सेल बंद करने के विरुद्ध में झामुमो से संबद्ध असंगठित मजदूर संघ ने कोयला मंत्री पीयूष गोयल के खिलाफ बीसीसीएल सीवी एरिया के दहीबाड़ी में प्रदर्शन किया।

By Deepak PandeyEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 12:58 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 12:58 PM (IST)
कोयले की रोड सेल बंद कराने के खिलाफ झामुमो ने खोला मोर्चा
कोयले की रोड सेल बंद कराने के खिलाफ झामुमो ने खोला मोर्चा

संवाद सहयोगी, पंचेत: देश के विभिन्न थर्मल प्लांटों को कोयला मुहैया कराने के लिए कोयला मंत्रालय के आदेश पर बीसीसीएल प्रबंधन ने ईआक्शन के तहत रोड सेल बंद करने के विरुद्ध में झामुमो से संबद्ध असंगठित मजदूर संघ ने कोयला मंत्री पीयूष गोयल के खिलाफ बीसीसीएल सीवी एरिया के दहीबाड़ी में प्रदर्शन किया।

इस दौरान झामुमो के केंद्रीय नेता बोदी लाल हांसदा ने कहा कि सीवी एरिया में रोड सेल बंद होने से विस्थापित असंगठित मजदूर बेरोजगार हो गये है। हांसदा के कहा कि सरकार के इस आदेश से मजदूरों के साथ साथ कोयला पर आधारित अन्य उधोग भी तबाह हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि थर्मल प्लांट के जिस कोयले को 14 सौ से 22 हजार प्रति टन के हिसाब से खरीद रही है। जबकि उसी कोयले को ई आक्शन के तहत उपभोक्ता 65 सौ से 7 हजार प्रति टन की दर से खरीदारी कर रहे थे। रोड सेल बंद होने से कोल इंडिया को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। वही कोयला मंत्री अपने इस आदेश से कुछ औधोगिक घरानों को लाभ पहुंचना चाहते हैं। जबकि कई थर्मल प्लांट उसी कोयले को रिजेक्शन के नाम पर 3 हजार से 35 सौ रुपए में बेच रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रबंधन अगर जल्द से जल्द रोड सेल के लिये कोयला आवंटन नहीं करती है। मजदूर किसी भी कीमत पर एमपीएल व अन्य थर्मल प्लांटों में कोयला ट्रांसपोङ्क्षटग को रोकने की चेतावनी दी है। इस दौरान रोबिन पॉल, बाबू जान मरांडी, काली दास सोरेन, विश्वनाथ पाल, रूपलाल मरांडी, खोखन चटर्जी, राधेश्याम मंडल, भारती बाउरी, सुमी हांसदा, शोभा बाउरी, भारती बाउरी, शांति दास, नीलमुनि किस्कू सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी