MGNREGA: ग्रामीण विकास मंत्री ने झारखंड के गांवों में रोजगार सृजन पर दिया जोर, यह योजना हो सकता विकल्प

मंत्री ने कहा कि जिला स्तर के सभी पदाधिकारी एवं पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को लोगों को जागरूक कर वैक्सीनेशन में और अधिक वृद्धि करने की आवश्यकता है ताकि हमारा जिला संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हो सके।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 05:57 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 06:46 PM (IST)
MGNREGA: ग्रामीण विकास मंत्री ने झारखंड के गांवों में रोजगार सृजन पर दिया जोर, यह योजना हो सकता विकल्प
झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आमलगीर आलम ( फाइल फोटो)।

साहिबगंज, जेएनएन। झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने मनरेगा से ज्यादा से ज़्यादा मजदूरों को जोड़ने को कहा है ताकि उन्हें काम की तलाश में इधर-उधर नहीं भटकना पड़े। उन्होंने कहा है कि कोरोना काल में महानगरों से बड़ी संख्या में मजदूर झारखंड के गांवों में लाैट हैं। इनके लिए मनरेगा रोजगार का एक बड़ा साधन हो सकता है। वैसे मजदूर जो मनरेगा में काम करना चाहते हैं उन्हें चिह्नित कर रोजगार मुहैया कराने की जरूरत है। मंत्री गुरुवार को साहिबगंज जिले में विकास योजनाओं की समीक्षा करने पहुंचे थे।

मंत्री ने की विकास योजनाओं की समीक्षा

मंत्री ने दीदी बाड़ी योजना के तहत पौधरोपण कराने तथा बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी गांव में भ्रमण कर बिजली की समस्या का निराकरण करने का निर्देश दिया है। मंत्री गुरुवार को साहिबगंज कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर ग्रामीण विकास की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस क्रम में कोरोना संक्रमण के दौरान डॉक्टर, जिला स्तरीय कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिले में वर्तमान समय में कोविड संक्रमण काफी कम है। इसका पूरा श्रेय स्वास्थ्य कर्मियों एवं जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता को जाना चाहिए। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने लगातार तत्पर रहते हुए हर मोर्चे पर अच्छा कार्य किया है।

कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत

उन्होंने कहा कि जिले में संक्रमण तो कम हुआ है परंतु अभी हमें और सतर्क रहने की जरूरत है। संक्रमण की तीसरी लहर आ सकती है, इसलिए हमें ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए। मंत्री ने कहा कि जिला स्तर के सभी पदाधिकारी एवं पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को लोगों को जागरूक कर वैक्सीनेशन में और अधिक वृद्धि करने की आवश्यकता है, ताकि हमारा जिला संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हो सके।

जिले में किए जा रहे कार्यों की दी जानकारी

इससे पूर्व उपायुक्त रामनिवास यादव ने मंत्री को जिले में ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं से अवगत कराया। जिले में कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम हेतु किए गए उपायों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में जिले में संक्रमण कम है तथा वृहद पैमाने पर टेस्टिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में कई टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जिसमें लोगों का टीकाकरण कराया जा रहा है। मोबाइल वैक्सीनेशन वैन के जरिए भी लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन दी जा रही है। बैठक में उपायुक्त ने सहकारिता विभाग द्वारा किए गए कार्यों, भू अर्जन के दौरान मुआवजे की राशि से जुड़ी जानकारियां दी। बैठक में बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम, बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद सहित सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी