Jharkhand Polytechnic Exam 2021: पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 19 की जगह अब 26 को होगी; आवेदन करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि में भी हुआ बदलवा

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने पालीटेक्निक प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2021 की तिथि बढ़ा दी है। प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर को होगी। इससे पहले 19 सितंबर को प्रवेश परीक्षा होनी थी। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा होने की वजह से परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 09:31 AM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 01:58 PM (IST)
Jharkhand Polytechnic Exam 2021: पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 19 की जगह अब 26 को होगी; आवेदन करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि में भी हुआ बदलवा
प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर को होगी। इससे पहले 19 सितंबर को प्रवेश परीक्षा होनी थी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने पालीटेक्निक प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2021 की तिथि बढ़ा दी है। प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर को होगी। इससे पहले 19 सितंबर को प्रवेश परीक्षा होनी थी। झारखंड लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा होने की वजह से परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। इसके साथ ही अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि भी बढ़ा दी गई है। दो सितंबर की जगह नौ सितंबर तक जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे।

राज्य के राजकीय पालिटेक्निक (महिला समेत) संस्थानों, पीपीपी मोड पर संचालित संस्थान एवं गैर राजकीय पालीटेक्निक संस्थानों में अभियंत्रण डिप्लोमा पाठ्यक्रम एवं उद्योग विभाग झारखंड सरकार के अधीन झारखंड गवर्नमेंट मिनी टूल रूम एंड ट्रेंनिंग सेंटर रांची एवं गवर्नमेंट टूल रूम एंड ट्रेंनिंग सेंटर दुमका में टूल एंड डाई मेकिंग पाठ्यक्रम के शैक्षणिक वर्ष 2021 के प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया जाएगा। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए राज्य का स्थाई और स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो माध्यमिक, दसवीं या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 35 फीसद अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। आयु सीमा में केवल खनन अभियंत्रण शाखा के लिए न्यूनतम आयु एक जुलाई 2021 तक 17 वर्ष निर्धारित है। अन्य किसी भी शाखा के लिए अधिकतम एवं न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम, अहर्ताएं एवं अन्य शर्तों की जानकारी के लिए पर्षद की वेबसाइट jceceb.jharkhand.gov.in डाउनलोड कालम से प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा शुल्क वापस नहीं होगा। परीक्षा शुल्क पर देय बैंक चार्ज भी छात्रों को ही देना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

- आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : नौ सितंबर

- आनलाइन प्रवेशपत्र डाउनलोड करने की तिथि : परीक्षा से चार दिन पहले

- परीक्षा तिथि : 26 सितंबर

परीक्षा शुल्क

- सामान्य, ईडब्लूएस, पिछड़ा वर्ग-1 एवं पिछड़ा वर्ग-2 : 650 रुपये

- अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सभी कोटि की महिला : 325 रुपये

- दिव्यांगजन : निश्शुल्क

chat bot
आपका साथी