Dhanbad: हनुमान की कहानी गलत पढ़ाने पर अभिभावक महासंघ में जिला शिक्षा अधीक्षक से की शिकायत

टाटा डीएवीवी में कक्षा दो के इंग्लिश रीडर पुस्तक के चैप्टर 16 हनुमान की स्टोरी में इस कहानी के अनुसार सूर्य भगवान ने खुद हनुमान जी को थप्पड़ मारा। जबकि हनुमान जी के द्वारा सूर्य को फल समझ कर खाने पर भगवान इंद्र द्वारा वज्र से प्रहार किया जाता है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:39 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:39 PM (IST)
Dhanbad: हनुमान की कहानी गलत पढ़ाने पर अभिभावक महासंघ में जिला शिक्षा अधीक्षक से की शिकायत
हनुमान जी के द्वारा सूर्य को फल समझ कर खाने पर भगवान इंद्र द्वारा वज्र से प्रहार किया जाता है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: बाल समय रवि भक्षि लियो तब तीनो लोक भयो अंध्यारो... हनुमान चालीसा इस बात का जिक्र है की बचपन में बजरंगबली भगवान सूर्य को अपने मुख में समा लिया था लेकिन स्कूलों में कुछ और पढ़ाई हो रही है। स्कूलों में बच्चों को बताया जा रहा है कि बजरंगबली जब सूरज को में मुख्य में समाने गए तो भगवान सूर्य में उन पर प्रहार कर दिया जिससे वह मूर्छित होकर गिर पड़े।

टाटा डीएवीवी में कक्षा दो के इंग्लिश रीडर पुस्तक के चैप्टर 16 हनुमान की स्टोरी में इस कहानी के अनुसार सूर्य भगवान ने खुद हनुमान जी को थप्पड़ मारा। जबकि हनुमान जी के द्वारा सूर्य को फल समझ कर खाने पर भगवान इंद्र द्वारा वज्र से प्रहार किया जाता है।  वहीं सूर्य को छुड़ाने के लिए हनुमान की ठुड्डी पर वज्र का तेज प्रहार किया। वज्र के उस प्रहार से हनुमान का मुंह खुल गया और वह बेहोश होकर पृथ्वी पर गिर पड़े।

पाठ्यपुस्तक की कहानी पर अभिभावक महासंघ ने विरोध दर्ज कराया है इस बाबत महासंघ के उपाध्यक्ष कुमार मधुरेंद्र ने जिला शिक्षा अधीक्षक को शिकायत करते हुए कहा है कि प्रभु श्री राम के भक्त श्री हनुमान जी के संबंध में जो आज भी अजर अमर है।संकटमोचन हनुमानाष्टक का अध्ययन किया जाए। कुछ पंक्तियां को भेज रहा हूं । उसमें लिखा गया है कि विनती की गई है । तो फिर टाटा डीएवी जामाडोबा में ये कैसा अध्ययन बच्चों को कराया जा रहा है।  आपके ध्यानार्थ अविलंब बुक को अध्ययन करें और सही पाठ्यक्रम कक्षा दुसरी में पढ़ाने का आग्रह करें और आगे से स्कूलों को सभी बुक की जांच कर ही स्कूल में जारी करने का आदेश दे। स्कूल कैसे उसको पढ़ा रहा है। जों की एकदम गलत है और वैदिक कहानी को दिशाहीन करता है। यह उचित नहीं है।

chat bot
आपका साथी