दुर्गा पूजा में उपनी उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने में जुटी झारखंड सरकार, LED Screen पर खूब हो रहा प्रचार

जिला सूचना एंव जन संपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल ने बताया कि कुछ अलग करने की नियत से इस तरह की योजना बनाई गई है। पूजा के दौरान लोगों का मन और मिजाज पूरी तरह से आनंद लेने का होता है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:48 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:48 AM (IST)
दुर्गा पूजा में उपनी उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने में जुटी झारखंड सरकार, LED Screen पर खूब हो रहा प्रचार
झारखंड सरकार की योजनाओं का प्रचार ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। रविंद्र टूडू अपनी पत्नी के साथ मंगलवार को शहर में पूजा की धूम धाम देखने आया था। इस पंडाल से उस पंडाल घूमने के दौरान पुराना बाजार के पास लगे एक बड़े से टीवी स्क्रीन देख कर पति और पत्नी दोनों की नजरें वहीं थम गईं। और वे कुछ देर वहीं ठहर कर टीवी पर नजरें गड़ाए खड़े रहे।उनके आश्चर्य की उस समय सीमा नहीं रही जब उस स्क्रीन पर सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही थी। इस योजनाओं के बारे में उसे कुछ भी पता नहीं था। दाेनाें ने फैसला किया कि अब वे भी इन योजनाओं के लाभ उठाने के लिए आवदेन देंगें।

रमेश या उसकी पत्नी ही केवल नहीं हैं जिनको इस दशहरा इस तरह से सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल रहीं है। इस दुर्गा पूजा लोगों की इसी मानसिकता का फायदा उठाने की जिला प्रशासन ने सोची है। झारखंड सरकार के सूचना एंव जन संपर्क विभाग ने इस पूजा का लाभ उठा कुछ इसी अंदाज में सरकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने की योजना बनाई है। इसकी जानकारी देते हुए जिला सूचना एंव जन संपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल ने बताया कि कुछ अलग करने की नियत से इस तरह की योजना बनाई गई है। पूजा के दौरान लोगों का मन और मिजाज पूरी तरह से आनंद लेने का होता है। उनकी इसी मानसिकता को ध्यान में रख इसबार हमने सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने की सोची है। इसके लिए पूरे शहर के प्रमुख चौक चौराहों और पूजा पंडालों के आस पास बड़े बड़े एलइडी स्क्रीन लगाए गए हैं। जिस पर योजनाओं से जुड़ी जानकारी रोचक तरीके से आडियो विजुअल माध्यम से दिखाई जा रही है।

इसके अलावा कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम संबंधित जानकारियों के व्यापक प्रचार-प्रसार भी इसी तरीके से किया जा रहा है। इसी उद्देश्य से भूली थाना, पुराना बाजार, कतरास नदी किनारे सहित विभिन्न प्रमुख स्थलों पर एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं। जिन पर 14 अक्तूबर तक चौबीसों घंटे सरकार की विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा। खंडेलवाल ने बताया कि इन सबके पीछे जिले के उपायुक्त संदीप सिंह का दिमाग था। जिन्होंने बैठक के दौरान इस तरह का प्रयोग करने की योजना बनाई और हमको इसके लिए प्राेत्साहित किया। अब इसकी सफलता देखकर हमारा भी हौसला बढा है। अब इस तरह के प्रयास से हम ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को योजनाओं की जानकारी पहुंचाने का प्रयास करने की कोशिश करेंगे।

chat bot
आपका साथी