Jagarnath Mahto News: कोरोना को मात देकर शिक्षा मंत्री आज शाम लौटेंगे रांची; वीडियो कांफ्रेंसिंग के जर‍िए म‍िल सकेंगे लोग

कोरोना को हराकर सूबे के शि‍क्षा मंत्री जगरनाथ महतो 14 जून सोमवार शाम 715 बजे चार्टर्ड विमान से झारखंड के रांची लौट आएंगे । वे चेन्नई से पूरे 237 दिन बाद रांची लौटेंगे । इससे पूर्व 22 दिन रांची के रिम्स व मेडिका में भी भर्ती हुए थे ।

Atul SinghSun, 13 Jun 2021 05:06 AM (IST)
14 जून सोमवार शाम चार्टर्ड विमान से रांची लौट आएंगे। (फाइल फोटो)

भंडारीदह (बेरमो), जयशरण पुरी। कोरोना को हराकर सूबे के शि‍क्षा मंत्री जगरनाथ महतो 14 जून सोमवार शाम 7:15 बजे चार्टर्ड विमान से झारखंड के रांची लौट आएंगे । वे चेन्नई से पूरे 237 दिन बाद रांची लौटेंगे । इससे पूर्व 22 दिन रांची के रिम्स व मेडिका में भी भर्ती हुए थे । दिल्ली से उनका चार्टर्ड विमान सोमवार सुबह रांची पहुंचेगा । रांची से 9 बजे रिम्स के डॉक्टरों की टीम को लेकर विमान उड़ान भरेगा, जो चेन्नई 11:15 बजे लैंड करेगा । रिम्स के डॉक्टर शिक्षा मंत्री की स्वास्थ्य जांच करेंगे।

फिलहाल पैतृक गांव अलारगो आने की अनुमति नहींं 

चेन्नई से शाम 5 बजे शिक्षा मंत्री को लेकर विमान उड़ान भरेगा, जो करीब सवा दो घंटे बाद रांची लैंड करेगा। शिक्षा मंत्री के स्वास्थ्य व सुविधाओं को लेकर उन्हें फिलहाल अपने पैतृक गांव आने की अनुमति नही दी गई है । वे अभी 2 से 3 माह तक रांची स्थित आवास में ही ठहरेंगे । उनके रांची पहुंचने से पूर्व रिम्स के डॉक्टरों ने उनके आवास का निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से म‍िल पाएंगे चाहने वाले 

रिम्स के डॉक्टरों की गाइडलाइन के मुताबिक मंत्री आवास को व्यवस्थित किया गया है । क्योंकि शिक्षा मंत्री झारखंड सरकार के एक कद्दावर मंत्री है । उनके फैन-फ्लोइंग व समर्थकों की बड़ी संख्यां है । ऐसे में उनसे मिलने वालों का हुजूम न उमड़ पड़े इसलिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं । फिलहाल लोगों को उनसे सीधे मिलने नही दिया जाएगा । शिक्षा मंत्री से मिलने वालों के लिए आवास में वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा भी बहाल की गई है।

20 मई को ही एमजीएम से हो गए थे डिस्चार्य 

 महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर ( एमजीएम ) से गत 20 मई को डिस्चार्य होकर सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो एक प्राइवेट फ्लैट में ठहरे हुए हैं । शिक्षा मंत्री के रांची लौटने से पहले शनिवार को एमजीएम के डॉक्टरों ने मेडिकल पर्ची पर फिट फॉर वर्क लिखा है । मतलब शिक्षा मंत्री रांची लौटकर जल्द ही विभाग का कामकाज भी संभालेंगे ।

आने से पहले हेल्थ रिव्यू के लिए जाएंगे एमजीएम 

अखिलेश महतो ने फोन पर बताया कि 3 माह बाद शिक्षा मंत्री हेल्थ रिव्यू के लिए चेन्नई के एमजीएम अस्पताल जाएंगे । बता दें कि शिक्षा मंत्री को चेन्नई से झारखंड लाने के लिए उनके पुत्र अखिलेश महतो उर्फ राजू , आप्त सचिव लोकेश्वर महतो, मंत्री प्रतिनिधि जयलाल महतो पहले से ही पहुंचे हुए है । जानकारी मुताबिक रांची से सोमवार को र‍िम्‍स क्रिट‍िकल केयर यून‍िट के व‍िभागाध्‍यक्ष डॉ. पी भट्टाचार्य और र‍िम्‍स के ही छाती रोग व‍िशेषज्ञ या मेड‍िस‍िन के व‍िशेषज्ञ चेन्नई जाएंगे । वहीं चेन्नई से भी एक बीएससी नर्सिंग शिक्षा मंत्री के स्वास्थ्य देखभाल के लिए उनके साथ रांची आएंगे । 

 बेहतर इलाज के ल‍िए एमजीएम में क‍िया गया था भर्ती

बता दें कि शिक्षा मंत्री का गत 28 सितंबर को कोरोना पॉजिटिव आने पर उन्हें रांची रिम्स में भर्ती कराया गया था । अधिक फेफड़ा संक्रमण की वजह से उन्हें मेडिका में भर्ती कराया गया । रांची मेडिका में सांस  लेने में दिक्कत होने पर उनका ऑक्सीजन लेबल बढ़ाना पड़ा था । उन्हें 100 प्रतिशत हाई फ्लो ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था । यहां तक की मेडिका व रिम्स के डॉक्टरों को उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए वेंटिलेटर सपोर्ट तक देना पड़ा था।

मुख्‍यमंत्री की पहल के बाद एयर एंबुलेंस से ले जाया गया था चेन्‍नई

इसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पहल के बाद एमजीएम के विशेषज्ञ डॉक्टर रांची मेडिका पहुंचे व उन्हें वेंटिलेटर से हटाकर एक्स्ट्रा कॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजेनेटर (एकमो) मशीन के सपोर्ट में रखें ।  बावजूद स्थिति में सुधार नही होता देख गत 19 अक्टूबर को एयर एम्बुलेंस से शिक्षा मंत्री को चेन्नई एमजीएम में शिफ्ट किया गया । जहां अंतिम विकल्प के तहत डॉक्टरों ने गत 10 नवंबर को उनका सफल लंग्स ट्रांसप्लांट किया । अभी उनका लंग्स 100 प्रतिशत काम कर रहा है । लगभग 8 माह के बाद वे चेन्नई से कोरोना को हराकर झारखंड लौट रहे हैं । इस खबर से झारखंड के उनके चाहने वालों व समर्थकों में खुशी है ।

Also See: www.jagran.com/jharkhand/dhanbad-jac-has-announced-basis-of-assessment-for-class-10th-and-12th-board-students-jharkhand-cm-hemant-soren-approved-it-21732181.html

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.