Phoolo-Jhano Ashirwad Abhiyan: हड़िया-दारू का धंधा छोड़ सखी मंडल से जुड़ीं छवि और आरती, मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण धनबाद के सभागार में 13 महिलाओं ने माननीय मुख्यमंत्री के ऑनलाइन वीसी में भाग लिया। जिसमें 7 महिलाएं गोविंदपुर और 6 महिलाएं बलियापुर प्रखंड से आई थीं। ये महिलाएं पहले गांव में हड़िया दारु बेचती थी।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:16 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:16 PM (IST)
Phoolo-Jhano Ashirwad Abhiyan: हड़िया-दारू का धंधा छोड़ सखी मंडल से जुड़ीं छवि और आरती, मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित
धनबाद की आरती देवी को चेक प्रदान करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ( फोटो साैजन्य)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को तोपचांची प्रखंड की छवि देवी एवं आरती देवी को 10-10 हजार रुपए का चेक फूलो झानो आशीर्वाद योजना के तहत प्रदान किया। साथ ही उन्हें प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और साड़ी देकर सम्मानित किया गया। इस संबंध में उप विकास आयुक्त ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग ने महिलाओं की बेहतरी के लिए फूलो झानो आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है। यह योजना उन महिलाओं को समर्पित है जो हड़िया दारु इत्यादि मादक पदार्थ बेचती है। योजना में सखी मंडल की वैसी महिलाओं को चिन्हित किया जाता है जो हड़िया दारु के साथ-साथ मादक पदार्थों को बेचकर जीवन यापन कर रही हैं और वे मुख्यधारा की आजीविका से के साथ जुड़ना चाहती है। ऐसी महिलाओं को विभाग द्वारा उनके मन मुताबिक वैकल्पिक आजीविका के साधन मुहैया कराए जाएंगे। यह कदम ग्रामीण इलाकों में मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए भी उठाया जा रहा है।

आनलाइन वीसी में शामिल हुईं धनबाद की 13 महिलाएं

इस कार्यक्रम में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण धनबाद के सभागार में 13 महिलाओं ने माननीय मुख्यमंत्री के ऑनलाइन वीसी में भाग लिया। जिसमें 7 महिलाएं गोविंदपुर और 6 महिलाएं बलियापुर प्रखंड से आई थी। ये महिलाएं पहले गांव में हड़िया दारु बेचती थी और अभी वे कृषि, पशुपालन, राशन दुकान जैसी आजीविका का कार्य कर रही है। जिले में कुल 705 लाभुकों को सामुदायिक निवेश निधि के रूप में ₹10000 प्राप्त होगा। जिसकी मदद से वे हड़िया दारु को छोड़कर मुख्यधारा की आजीविका से जुड़ सकेंगी।

chat bot
आपका साथी