एनएस लोदना में रातभर गूंजा मां रक्षा काली का जयघोष

एनएस लोदना 12 नंबर स्थित मां रक्षाकाली धाम में मंगलवार की शाम को मां रक्षा काली का 96 वां वार्षिकोत्सव पूजा श्रद्धा के साथ शुरू हुई। पूजा रात भर चलती रही। सुबह श्रद्धालु सिर पर कलश लेकर मां के दरबार में पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:19 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:19 PM (IST)
एनएस लोदना में रातभर गूंजा मां रक्षा काली का जयघोष
एनएस लोदना में रातभर गूंजा मां रक्षा काली का जयघोष

लोदना : एनएस लोदना 12 नंबर स्थित मां रक्षाकाली धाम में मंगलवार की शाम को मां रक्षा काली का 96 वां वार्षिकोत्सव पूजा श्रद्धा के साथ शुरू हुई। पूजा रात भर चलती रही। सुबह श्रद्धालु सिर पर कलश लेकर मां के दरबार में पहुंचे।

शाम के बाद भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोदना क्षेत्र के जीएम अरुण कुमार, प्रबंधक आरके शर्मा, वित्त प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता, पीओ एम कुंडू, केके सिंह, जीएम की पत्नी चेतना कुमार, अंजू गुप्ता, सविता सिंह, ज्योति शर्मा, निधि सिंह समेत कई लोगों ने माथा टेका। नवदुर्गा मंदिर में वेदी स्थापना हुई। मां रक्षा काली की पूजा सूर्यास्त के बाद पुरोहित अचित कुमार गोस्वामी व नवल भट्टाचार्य ने विधि-विधान ने शुरू कराया। रात 12 बजे से बलि शुरू हुई। पूजा में शामिल होने के लिए लोग बिहार, पश्चिम बंगाल समेत दूर-दूर से भक्त आये थे। लोदना ओपी प्रभारी सुशील कुमार सिंह, सृष्टिधर महतो, चंद्रभूषण प्रसाद, दयाशंकर पाठक व जिला से आई पुलिस तैनात थी। पूजा कमेटी के लोग व पुलिस विधि-व्यवस्था में लगी थी। मौके पर रामचंद्र पासवान, चंद्रिका राय, बिहारी लाल चौहान, शिवनंदन पासवान, सत्येंद्र सिंह, ललन पासवान, राकेश पासवान, राजन कुमार, शिव पासवान, रामबालक प्रसाद, हेमंत पासवान, नरेश पासवान, बिरजू चौधरी, श्रवण रजक, भुनेश्वर भुइयां, भोला पासवान, लाटो यादव, जयशंकर पाठक, संतोष पासवान, उत्तम मांझी, कविता चौहान आदि थे।

-----

मां रक्षा काली से सबकी सुरक्षा व समृद्धि की कामना की गई : जीएम

लोदना क्षेत्र के जीएम ने कहा कि मां रक्षा काली से लोदना वासी समेत पूरे धनबाद के लोगों की सुरक्षा व समृद्धि की कामना की गई। मां काली बीसीसीएल कर्मियों को सुरक्षा से उत्पादन करने की शक्ति दें। कहा कि लोदना क्षेत्र पिछले वित्त वर्ष से इस वर्ष अधिक कोयला उत्पादन करेगा। इसमें सभी का सहयोग जरुरी है। कोरोना पर भारी पड़ी आस्था :

कोरोना काल को लेकर पर इस बार पूजा में पहले जैसा मेला नहीं लगा। सरकार के निर्देश का पालन करते हुए पूजा की गई। कोरोना को लेकर आस्था में कोई कमी नहीं देखी गई। पूर्व में बीसीसीएल के सीएमडी, कई निदेशक यहां माथा टेकने आते थे। इस वर्ष कोई नहीं आए। सूर्याेदय के पूर्व प्रतिमा का होता है विसर्जन :

96 वर्षों से लोदना कोलियरी में शांति व मजदूरों की रक्षा के लिए बीसीसीएल और मजदूरों के सहयोग से बंगला के अश्विन माह के प्रथम मंगलवार को हर वर्ष यहां धूमधाम से पूजा की जाती है। सूर्यास्त के बाद मां की प्रतिमा को अंतिम रूप देकर पूजा होती है। रात भर पूजा के बाद सूर्योदय के पहले प्रतिमा का विसर्जन कर दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी